देश / PM Relief Fund पहले से तो 'पीएम केयर फंड' क्यों? बड़ा घोटाला दिखता है- पूर्व सांसद ने कहा

Jansatta : Mar 31, 2020, 01:47 PM
Coronavirus in India: भारत में कोरोना संकट से निपटने के लिए चंद रोज पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से PM Cares Fund में आर्थिक मदद करने की अपील की थी। केंद्र में मुख्य विपक्षी दल ने इसी को मुद्दा बनाया। पूर्व कांग्रेसी सांसद उदित राज ने सरकार पर जुबानी निशाना साधते हुए पूछा, “पीएम रिलीफ फंड पहले से है, तो पीएम केयर फंड क्यों? इसमें बड़ा घोटाला दिखता है।”

उन्होंने ट्वीट किया- इनकी नीयत पर डाउट है, जब पीएम रिलीफ फंड पहले से है तो “पीएम” केयर फंड क्यों? नाम ही रखना था तो पीपुल्स फंड, कोरोना फंड या जनता फंड रखते। कोई बड़ा गड़बड़ घोटाला या प्रचारबाजी ही इनका लक्ष्य दिखता है।

पूर्व सांसद के ट्वीट पर @gurupawan नाम के यूजर ने लिखा, “इसे कहते है “गांव बसा नहीं और भिखारी आ गए।” ये भ्रष्ट मनमोहन सरकार नहीं, मोदी सरकार है।” वहीं, @manrana1977 के हैंडल से कहा गया- देश की फिक्र करने वाले श्रमदान दे रहे हैं। देश की ज़्यादा फिक्र करने वाले योगदान दे रहे हैं। देश की बहुत ज्यादा फिक्र करने वाले श्रमदान और योगदान दोनों दे रहे हैं। पर, देश की सबसे ज्यादा फिक्र करने वाले सिर्फ़ ‘ज्ञान’ दे रहे हैं। सुधर जाइए।

इसी बीच, तिरुवनंतपुरम से कांग्रेसी सांसद शशि थरूर ने सोमवार को ट्वीट कर कहा- ये जरूरी है। आखिर आसानी से इसे पीएमएनआरएफ को पीएम-केयर्स फंड नहीं कर दिया जाता? बजाय अलग पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट बनाने के, जिसके नियम और खर्चे पूरी तरह से अस्पष्ट हैं। पीएमओ इंडिया (टैग करते हुए) आप का देश में शासन है और इस पर स्पष्टीकरण देना बेहद जरूरी कदम होगा।

उधर, फेसबुक पर टीवी पत्रकार नवीन कुमार ने भी सवाल दागा कि पहले से ही प्रधानमंत्री राहत कोष नाम का एक फंड है, जिसकी साइट भी है। 1948 से ये कोष आपदा में काम कर रहा है। 2019 तक उसकी ऑडिट मौजूद है। देश के हर राष्ट्रीय बैंक में इसका खाता है। उप प्रधानमंत्री/गृह मंत्री, रक्षा मंत्री के अलावा FICCI का प्रतिनिधि उसमे है। टाटा ट्रस्ट का एक प्रतिनिधि है। फिर अलग से PMCARES की ज़रूरत क्यों पड़ी? इसकी कोई वेबसाइट तक नहीं। इसकी संरचना भी किसी को पता नहीं। PMNRF की वेबसाइट के मुताबिक उसके पास 37165593405 रुपए 31 मार्च 2019 को बचे हुए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER