देश / PM बोले- जब तक कोई वैक्‍सीन नहीं बनती, तब तक बस इस एक ही दवा से रुकेगा कोरोना

Zoom News : Jun 26, 2020, 02:38 PM
उत्तरप्रदेश | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि जब तक कोरोना वायरस के लिए एक वैक्सीन विकसित नहीं हो जाता, तब तक सभी को 'दो गज की दूरी' और चेहरे पर मास्क पहनना जारी रखना होगा। प्रधानमंत्री की यह टिप्‍पणी ऐसे समय आई है जब रामदेव की पतंजलि की ओर से कोरोना के इलाज का दावा करते हुए ‘कोरोनिल’ नाम का ‘कोराना-किट’ पेश किया गया है और सरकार ने उनके इस दावे पर सवाल खड़ा कर दिया है।

मोदी के भाषण की 3 अहम बातें: 

1. कोरोना पर उत्तरप्रदेश की तुलना इंग्लैंड, फ्रांस, इटली और स्पेन से की

प्रधानमंत्री ने कहा, 'राज्य सरकार ने कोरोना से लड़ने के लिए बेहद अच्छा काम किया। आंकडों की तुलना से पता चलता है। हम यूरोप के चार बड़े देश इंग्लैंड, फ्रांस, इटली और स्पेन 200 से 250 साल पहले दुनिया में सुपर पावर हुआ करते थे। आज भी इनका दबदबा है। इनकी आबादी 24 करोड़ है। हमारी तो अकेले यूपी की जनसंख्या 24 करोड़ है। कोरोना से इन चार देशों में 1 लाख 30 हजार लोगों की मौत हुई है, जबकि उत्तरप्रदेश में केवल 600 लोगों की जान गई।' 'इंग्लैंड, फ्रांस, इटली और स्पेन की सरकारों ने कोरोना से लड़ने की हर कोशिश की। लेकिन उन्हें वह कामयाबी नहीं मिली जो उत्तरप्रदेश को मिली। यूपी में पहले जो सरकार थी उन हालात में हम इन नतीजों की कल्पना भी नहीं कर सकते थे।

2. पुरानी सरकारों पर निशाना साधा, योगी की तारीफ की 

उन्होंने कहा, पहले वाली सरकार होती तो अस्पताल का बहाना बनाकर, अस्पताल में बिस्तरों का बहाना बनाकर इस संकट को टाल देते। योगी जी ने हालात को समझा और इसे देखते हुए युद्ध स्तर पर काम किया। क्वारैंटाइन सेंटर और आइसोलेशन की सुविधा तैयार करने के लिए पूरी ताकत झोंक दिया। योगीजी अपने पिताजी का स्वर्गवास होने के बावजूद वे लोगों की सेवा में जुटे रहे। मैं योगी जी को नमन करता हूं। 

3. किसान ने मोदी से कहा- आप पूरी जिदंगी पीएम रहें 

इस कार्यक्रम के दौरान 6 जनपदों के लोगों से बात की। इस दौरान उन्होंने पहले गोंडा की विनीता और बहराइच के तिलकराम से बात की। प्रधानमंत्री ने किसान तिलकराम से कहा, 'आपको प्रधानमंत्री आवास योजना से मकान मिला है, लेकिन मुझे क्या दोगे।' जवाब में तिलकराम ने कहा, 'हम दुआ करते हैं कि आप पूरी जिंदगी पीएम रहें।' इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि आप मेरे लिए एक काम करेंगे। आप अपने बच्चों को अच्छी पढ़ाई कराएं और इसकी जानकारी मुझे देते रहें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि श्रम की ताकत हम सभी ने महसूस की है। श्रम की इसी ताकत का आधार बना, भारत सरकार ने गरीब कल्याण रोजगार अभियान शुरू किया है। आज इसी शक्ति ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान को प्रेरणा दी है। मुझे पूरा विश्वास है कि उत्तर प्रदेश की तरह अन्य राज्य भी इस प्रकार की योजनाएं लाएंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के इस संकट में उत्तर प्रदेश ने साहस और सूझबूझ से काम लिया है। सरकार ने जिस तरह से कोरोना वायरस से मोर्चा लिया और जिस तरह स्थितियों को संभाला वो प्रशंसनीय है। इसके लिए मैं यूपी के 24 करोड़ नागरिकों की सराहना करता हूं, नमन करता हूं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER