देश / चक्रवाती तूफान में 'अम्फान' की समीक्षा बैठक के बाद बोले पीएम, सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं

Live Hindustan : May 18, 2020, 07:59 PM
PM Modi: चक्रवात 'अम्फान सोमवार को प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है और वह उत्तरपूर्व बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ सकता है। 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच तटों से टकरा सकता है। इस बीच पीएम मोदी दिल्ली में गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक में स्थिति की समीक्षा की। गृहमंत्री अमित शाह भी इस बैठक में मौजूद थे।

इस समीक्षा बैठक के बाद पीएम मोदी ने कहा, "चक्रवाती तूफान अम्फान के चलते उत्पन्न हुई स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान इवैक्यूशन प्लान और रिस्क्यू के बारे में चर्चा की गई। मैं सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं और केन्द्र सरकार से सभी को मदद का आश्वासन देता हूं।" 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका अम्फान बंगाल की खाड़ी के ऊपर और शक्तिशाली होकर धीरे-धीरे तट की तरफ बढ़ रहा है। यह अब प्रचंड चक्रवाती तूफान का रूप ले चुका है।

विभाग ने कहा कि यह उत्तर-उत्तरपूर्व की तरफ बढ़ेगा और तेजी से उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी पहुंचेगा और भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में दीघा और हटिया के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने कहा कि इससे ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश और तेज रफ्तार हवाएं चलने की आशंका बढ़ गई है और राज्य सरकार ने संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मछुआरों से 21 मई तक समुद्र में नहीं जाने को कहा गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER