PM Narendra Modi / PM का चीन-PAK को जवाब- कश्मीर या अरुणाचल, हम कहीं भी कर सकते हैं बैठक

Zoom News : Sep 03, 2023, 01:01 PM
PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत को जी20 की अध्यक्षता मिलना बड़ी बात है. दुनिया का नजरिया अब बदल रहा है. पहले दुनिया जीडीपी-केंद्रित थी, अब मानव-केंद्रित हो रही है, और इसमें भारत की बड़ी भूमिका है. पीएम ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास विश्व कल्याण के लिए भी एक मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है. 2024 तक भारत विकसित राष्ट्र बन जाएगा. हमारे राष्ट्रीय जीवन में भ्रष्टाचार, जातिवाद और सांप्रदायिकता की कोई जगह नहीं होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूज एजेंस से कहा कि G20 में हमारे शब्दों और विजन को दुनिया हमारे भविष्य के लिए एक रोडमैप के रूप में देखती है, और यह केवल एक विचार नहीं है. लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में जाना जाता था, अब एक अरब एसपिरेश्नल माइंडसेट, दो अरब स्किल्ड हैंड्स हैं. भारतीयों के पास आज भविष्य की नींव रखने के लिए अच्छा मौका है. आज के विकास की नींव अगले एक हजार साल का भविष्य तय करेगा.

कश्मीर हो या अरुणाचल प्रदेश… पीएम का चीन-पाक को जवाब

पीएम ने आने वाले समय में भारत के दुनिया की टॉप तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की वकालत की. पांचवें पायदान का लक्ष्य हासिल करने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि दशक से भी कम समय में भारत अपना टॉप थर्ड इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल कर लेगा. पीएम मोदी ने G20 बैठक पर पाकिस्तान, चीन की आपत्तियों को खारिज किया. चीन ने अरुणाचल प्रदेश में जी20 की बैठक पर आपत्ति जताई थी तो पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में बैठक का विरोध किया था. इसपर पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर हो या अरुणाचल प्रदेश, हर जगह बैठक आयोजित करना स्वभाविक है. बातचीत और कूटनीति ही अलग-अलग समाधान का रास्ता है.

पीएम मोदी ने साइबर सिक्योरिटी पर कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री ने साइबर सिक्योरिटी पर भी बात की. आज दुनिया में खतरा बढ़ रहा है. पीएम ने कहा कि साइबरस्पेस ने अवैध वित्तीय गतिविधियों और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक बिल्कुल नया आयाम पेश किया है. साइबर खतरों को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए; साइबर आतंकवाद, ऑनलाइन कट्टरपंथ, मनी लॉन्ड्रिंग बस इसका एक छोटा सा हिस्सा है. फर्जी खबरें और फर्जी खबरें अराजकता और नुकसान का कारण बन सकती हैं. फेक न्यूज और डीप फेक न्यूज सोर्स की विश्वसनीयता खत्म कर सकता है.

9-10 सितंबर को भारत में होंगे विदेशी नेता

20 प्रमुख देशों के संगठन की अध्यक्षता भारत को पहली बार मिली है. शिखर सम्मेलन के लिए 9-10 सितंबर को विदेशी नेता भारत आ रहे हैं. केंद्र सरकार दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में विदेशी नेताओं के स्वागत की तैयारी में है. प्रधानमंत्री अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल करने की वकालत कर चुके हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER