देश / किसानों के विरोध के बीच राष्ट्रपति ने 3 कृषि विधेयकों को मंजूरी दी

Zoom News : Sep 27, 2020, 08:31 PM
नई दिल्ली: किसानों और विपक्षी दलों द्वारा विवादास्पद कृषि बिलों के खिलाफ प्रदर्शन जारी रखने के बावजूद, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने रविवार को संसद द्वारा पारित तीन बिलों के लिए अपनी सहमति दी।

यह कदम ऐसे समय में आया है जब किसान, विशेष रूप से पंजाबयह कदम ऐसे समय में आया है जब किसान, विशेष रूप से पंजा और हरियाणा के लोग, तीन बिलों का विरोध कर रहे हैं - किसान उत्पादन व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, 2020; मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा विधेयक, 2020 पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता; और आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020।

हाल ही में संपन्न मॉनसून सत्र के दौरान बहुत अधिक नाटक के बीच ये बिल संसद द्वारा पारित किए गए थे। एनडीए के सबसे पुराने सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने शनिवार को विवादास्पद फार्म बिल के मुद्दे पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) छोड़ दिया।

किसानों ने आशंका व्यक्त की है कि सेंट्रे के खेत सुधार न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली के निराकरण का मार्ग प्रशस्त करेंगे, जिससे वे बड़ी कंपनियों के "दया" पर चले जाएंगे।

शुक्रवार को, हरियाणा और पंजाब में किसानों ने सड़कों पर ले गए और पार्किंग ट्रैक्टर-ट्रॉलियों द्वारा सड़कों और राजमार्गों को अवरुद्ध कर दिया। पंजाब में 31 किसान संगठनों के एक समूह ने 1 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन "रेल रोको" विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। रविवार को भी किसानों ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में पटरियों पर बैठकर भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोलबैक की मांग जारी रखी। बिलों का।

शुक्रवार को पंजाब में कुल "बंद" मनाया गया, जबकि किसानों ने हरियाणा में कई सड़कों को बंद कर दिया।

पंजाब में शनिवार को ट्रेनों की आवाजाही स्थगित रही, क्योंकि किसानों ने 29 सितंबर तक तीन दिनों तक अपना "रेल रोको" आंदोलन बढ़ाया।

पंजाब में किसान मजदूर संघर्ष समिति द्वारा "रेल रोको" आंदोलन का आह्वान किया गया था, जिसके बाद रेलवे द्वारा 26 सितंबर तक 20 ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया था और पांच को समाप्त कर दिया गया था। शनिवार को अमृतसर-दिल्ली रेल ट्रैक पर किसानों ने धरना दिया और बिल के विरोध में शर्टलेस हो गए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER