IPL 2024 / RCB पर WPL जीत के बाद IPL जीतने का दबाव, ऐसी होगी टीम की दमदार प्लेइंग XI?

Zoom News : Mar 19, 2024, 07:20 PM
IPL 2024: विजय माल्या ने कहा था मजा तब और आएगा जब हम IPL का खिताब भी जीत लेंगे. साफ है इस साल WPL चैंपियन बनने के बाद RCB पर IPL जीतने का दबाव अब बढ़ गया है. और बढ़े भी क्यों ना. इंतजार के 16 सीजन कम थोड़े ना होते हैं . WPL में तो RCB को ट्रॉफी सिर्फ दूसरे ही सीजन में मिल गई. उससे जो जोश हाई हुआ है उसकी बदौलत अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर IPL का मैदान भी इस साल फतेह करते हुए 17 साल से चले आ रहे इंतजार को खत्म करना चाहेगी.

IPL जीतने का इंतजार खत्म करना है. RCB की ये सोच जरूर अच्छी है. लेकिन, क्रिकेट में जीत के इंतजार को खत्म करने के लिए, ट्रॉफी को हासिल करने के लिए और चैंपियन का चोला पहनने के लिए जरूरी होता है एक बेहतर टीम कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरना. इसमें दो राय नहीं कि WPL जीतने के बाद RCB फ्रेंचाइजी पर IPL फतेह को लेकर दबाव बढ़ा है. लेकिन, इस दबाव में बगैर बिखरे उसे फिलहाल अपनी वो टीम, वो प्लेइंग इलेवन चुनने पर फोकस करना होगा, जो मैदान पर उतरकर रंग जमा सकती है.

सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाज को टीम में मौका नहीं!

IPL 2024 के लिए अपनी सबसे दमदार टीम यानी कि सटीक प्लेइंग इलेवन बनाने को लेकर RCB जब माथापच्ची शुरू करेगी, तो उसे अपने सबसे बेहतरीन स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी को ही बाहर करने जैसे कड़े फैसले करने पड़ सकते हैं. ऐसा इस वजह से होगा क्योंकि IPL के रूल बुक के मुताबिक हरेक टीम के प्लेइंग इलेवन में बस 4 खिलाड़ी ही विदेशी हो सकते हैं. और, इस पैमाने पर बेहतर स्ट्राइक रेट के बाद भी उस खिलाड़ी की जगह नहीं बनती, जिसका नाम विल जैक्स है.

विल जैक्स ओपनर हैं और साल 2022 से अब तक अगर ओपनिंग में उनका स्ट्राइक रेट देखेंगे तो वो RCB के रेग्युलर ओपनर विराट कोहली और कप्तान फाफ डु प्लेसी के मुकाबले कहीं आगे खड़े दिखेंगे. विल जैक्स का स्ट्राइक रेट 163.2 का है. वहीं विराट कोहली का स्ट्राइक रेट ओपनिंग में इस दौरान 126.1 का रहा है जबकि फाफ डु प्लेसी का 139.9 का. लेकिन ज्यादा स्ट्राइक रेट के बाद भी विल जैक्स नहीं खेल सकते क्योंकि ओपनिंग में विदेशी खिलाड़ी के तौर पर फाफ डु प्लेसी पहले से हैं, जो कि कप्तान भी हैं. इसके अलावा उनका अनुभव भी विल जैक्स से ज्यादा है. दूसरे विराट के साथ ओपनिंग में उनकी ट्यूनिंग भी सेट है.

मिडिल ऑर्डर को मैक्सवेल के साथ मजबूती देगा सबसे महंगा खिलाड़ी

टॉप ऑर्डर में RCB के पास विराट और डुप्लेसी होंगे तो मिडिल ऑर्डर में टीम को मजबूती देने के लिए रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल और कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ी भी होंगे. ग्रीन RCB के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जो कि ऑलराउंडर हैं. RCB 17 करोड़ रुपये के इस खिलाड़ी को बाहर करने की सोच भी नहीं सकती नहीं तो विल जैक्स मध्य क्रम में भी खेल सकते थे. दूसरे मैक्सवेल गेंद और बल्ले दोनों से अपने आप में एक बड़े मैच विनर हैं.

ऐसा होगा गेंदबाजी आक्रमण?

जहां तक RCB की गेंदबाजी की बात है, पेस अटैक के अगुवा मोहम्मद सिराज ही होंगे. उनके अलावा आकाश दीप और यश दयाल इस टीम के मुख्य तेज गेंदबाज होंगे. वहीं विदेशी गेंदबाजी के तौर पर रीस टॉपले को टीम में शामिल किया जा सकता है. स्पिन का जिम्मा RCB के लिए कर्ण शर्मा संभालते दिख सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER