UP Election 2022 / प्रधानमंत्री की सहारनपुर में जनसभा आज, चप्पे-चप्पे पर फोर्स, ड्रोन से होगी निगरानी

Zoom News : Feb 10, 2022, 09:40 AM
सहारनपुर में रिमाउंट डिपो मैदान पर गुरुवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जनसभा की तैयारियां हो गई हैं। इसको लेकर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इसके साथ ही बनाए चार हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारकर रिहर्सल किया गया। चप्पे-चप्पे पर अर्द्धसैनिक बल, पीएसी जवान, पुलिस तैनात रहेगी। इसके साथ कई ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी। वाटरप्रूफ मंच तैयार करने के साथ बड़ी संख्या में कुर्सियां बिछाई गई हैं।  

एडीजी राजीव सभरवाल, जिलाधिकारी अलिखेश सिंह, एसएसपी आकाश तोमर, एसपी सिटी राजेश कुमार समेत तमाम अधिकारियों ने बुधवार को पूरे दिन देहरादून रोड स्थित रिमाउंट डिपो मैदान का जायजा लिया। इसके साथ ही खामियां मिलने पर संबंधित अधिकारियों को दूर करने के निर्देश दिए। जनसभा स्थल के चारों अर्द्धसैनिक बलों व पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। इसके साथ ही कई निरीक्षक, उपनिरीक्षक, कांस्टेबल, होमगार्ड, चौकीदारों को भी सुरक्षा व्यवस्था में लगाया जाएगा। मैदान के उत्तर की दिशा में स्थित मकानों पर भी फोर्स को तैनात की जाएगी। इसके साथ ही चार से पांच ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों ने देर शाम तक सभी व्यवस्था को पूरा कराया। 

बनाए गए चार हेलीपैड, उतारे हेलीकॉप्टर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ तीन हेलीकॉप्टर आएंगे। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी राजकीय हेलिकॉप्टर से आएंगे। इसलिए चार हेलीपैड तैयार किए गए हैं। वहीं बुधवार को वायुसेना के अधिकारियों की मौजूदगी में एयरफोर्स ने हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतारकर रिहर्सल भी किया। 

एसपीजी ने संभाली सुरक्षा की कमान

पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही एसपीजी ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल ली है। एसपीजी के अधिकारियों ने हेलीपैड से लेकर मंच तक जायजा लिया। उन सभी रास्तों को चेक किया गया। जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से उतरकर मंच पर जाएंगे। 

नगर निगम ने बनाए शौचालय और पानी की व्यवस्था 

नगर निगम की ओर से जनसभा स्थल पर शौचालय बनाए गए हैं। इसके साथ ही लोगों के लिए शुद्धजल की व्यवस्था की गई है। इसके अतिरिक्त सफाई व्यवस्था के लिए सफाई कर्मचारियों को लगाया गया है। 

इतनी फोर्स रहेगी तैनात 

-दो एडीजी

-दो डीआईजी 

-पांच एसपी 

-12 एडिशनल एसपी

-21 डिप्टी एसपी 

-18 थानों के निरीक्षक 

-35 निरीक्षक 

-235 उपनिरीक्षक 

-1150 हेडकांस्टेबल 

-100 यातायात पुलिस के सिपाही 

-16 यातायात पुलिस के उपनिरीक्षक 

-पांच कंपनी पीएसी

-400 होमगार्ड और 200 चौकीदार 

रूट रहेगा डायवर्ट

-जनसभा में शामिल होने वाले वाहनों को छोड़कर रिमाउंट डिपो की तरफ वाहनों को नहीं आने दिया जाएगा। 

-हरियाणा की तरफ देहरादून जाने वाले वाहन बाईपास से होकर आएंगे और जाएंगे। 

-दिल्ली से देहरादून की तरफ जाने वाले वाहन भी बाईपास से होकर आएंगे व जाएंगे। 

-नागल की तरफ से देहरादून और हरियाणा की तरफ जाने वाले वाहन भी बाईपास से होकर जाएंगे। इसी तरह सभी वाहन शहर के आउटर से बाईपास से गुजरेंगे। 

काफिला भी तैयार, किया रिहर्सल 

प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के हेलीकॉप्टर रिमाउंट डिपो मैदान पर ही उतरेंगे, लेकिन वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई। यदि किसी कारणवश रिमाउंट डिपो मैदान पर हेलीकॉप्टर नहीं उतरे तो सरसावा एयरबेस से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री काफिले के साथ जनसभा स्थल पर जाएंगे। इसको लेकर रिहर्सल भी गई है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की और उनके काफिले में चलने वाली गाड़ियां सहारनपुर पहुंच गईं। सरसावा एयरबेस से लेकर जनसभा स्थल पर रिहर्सल भी किया गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER