वैक्सीन / पंजाब सरकार ने निजी अस्पतालों को कोविड-19 वैक्सीन की बिक्री रद्द की

Zoom News : Jun 05, 2021, 07:17 AM
मोहाली: प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना वैक्सीनेशन पर पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने अपना आदेश वापस ले लिया है. एबीपी न्यूज़ पर मामला दिखाने के बाद हरकत में आई पंजाब सरकार ने यह आदेश वापल ले लिया. इसके साथ ही, प्राइवेट अस्पतालों से सरकार ने वो डोज़ वापस मांगी जो अभी इस्तेमाल नहीं हुई है.

सरकार अस्पतालों की तरफ से वैक्सीन फंड में दिया गया पैसा रीफंड करेगी. पंजाब सरकार ने वैक्सीन फंड जुटाने की मुहिम शुरू की थी,  उसमें निजी अस्पतालों ने जो पैसा दिया वो अमरिंदर सरकार वापस लौटाएगी.

अमरिंदर सरकार ने वापस लिया फैसला

वैक्सीन निजी अस्पतालों को देने पर घोटाले का सवाल उठाया था ABP न्यूज़ ने उठाया था. सरकारी अस्पतालों में फ़्री का टीका निजी अस्पतालों में महंगे दाम पर लगाया जा रहा था. 80 हज़ार डोज़ प्राइवेट अस्पतालों को दिया गया था. 80 हज़ार डोज़ प्राइवेट अस्पतालों को दिया गया था. 

इससे पहले, पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने राज्य सरकार के कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीकों को निजी अस्पतालों को ‘देने’ संबंधी विपक्ष के आरोपों की जांच के आदेश दिए हैं. सिद्धू ने यह बयान तब दिया जब उनसे खासतौर पर विपक्ष के आरोपों के बारे में पूछा गया था. उन्होंने कहा,‘‘ मुझे जो पता चला वह मीडिया से पता चला, मैंने पहले ही जांच के आदेश दे दिए हैं और हम विधिवत जांच के आदेश देंगे. हम मामले को मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे.’’

विपक्ष के आरोपों पर सरकार बोली- जांच के दिए आदेश

विपक्ष के आरोपों पर उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम उनके विभाग से जुड़ा नहीं है. सिद्धू ने कहा,‘‘ टीककरण कार्यक्रम मेरे स्वास्थ्य विभाग से जुड़ा नहीं है और इसे सीधे तौर पर मुख्य सचिव और विकास गर्ग देख रहे हैं, जो टीकाकरण अभियान के लिए राज्य के नोडल अधिकारी भी है.’’ उन्होंने कहा कि उनका विभाग जांच, उपचार और टीका लगाने का काम करता है.

गौरतलब है कि विपक्षी पार्टी शिरोमणि अकाली दल ने गुरुवार को राज्य की कांग्रेस सरकार पर ‘ऊंची कीमतों’ पर निजी अस्पतालों को कोविड-19 टीके की खुराक बेचने का आरोप लगाया था. शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने एक बयान में यहां आरोप लगाया कि राज्य में टीके की खुराक उपलब्ध नहीं हैं और आम लोगों को मुफ्त में टीके की खुराक देने के बदले उसे निजी संस्थाओं को बेचा जा रहा है.

उन्होंने दावा किया कि कोवैक्सीन टीके की खुराक राज्य को 400 रुपये में मिलती है और उसे निजी संस्थाओं को 1,060 रुपये में बेचा जा रहा है. बादल ने कहा कि निजी अस्पताल लोगों से प्रत्येक खुराक के लिए 1,560 रुपये ले रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER