China / इधर राफेल भारत आया, उधर चीन ने युद्धपोत पर पूरा किया ये बड़ा काम

AajTak : Jul 29, 2020, 10:43 PM
China: भारत के अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर फ्रांस से पांच राफेल आए, उधर चीन ने अपने युद्पोत पर तैनात फाइटर जेट्स की क्षमता को बढ़ा लिया। इस क्षमता के साथ ही अब चीन रात में भी हमला करने में सक्षम हो गया है। स्पुतनिक न्यूज में प्रकाशित खबर के मुताबिक चीन ने अपने दो युद्धपोत पर तैनात फाइटर जेट्स जे-15 (J-15 Fighter Jets) को रात में रीफ्यूलिंग करने की क्षमता विकसित कर ली है। इसे बडी रीफ्यूलिंग कैपेबिलिटी (Nighttime Buddy Refueling Capability) कहते हैं।

यानी अब एक जे-15 (J-15 Fighter Jets) फाइटर जेट से दूसरे जे-15 फाइटर जेट को आसमान में ही ईंधन मिल जाएगा। इस क्षमता को विकसित करने के बाद अब चीन 24 घंटे किसी भी समय हमला करने के लिए तैयार हो गया है।  चीन ने इस तकनीक को विकसित करने के लिए जे-15 (J-15 Fighter Jets) में कुछ बदलाव किए हैं। इसके बाद चीन ने अपने युद्धपोत लियाओनिंग और शैनडोंग (Liaoning और Shandong) पर तैनात जे-15 (J-15 Fighter Jets) को अपग्रेड कर लिया है। 

ग्लोबल टाइम्स में छपी खबर के अनुसार पीएलए नेवल मिलिट्री स्टडीज रिसर्च इंस्टीट्यूट के रक्षा विशेषज्ञ झांग जुंशी ने बताया कि अब चीन किसी भी मौसम में किसी भी समय अपने जे-15 (J-15 Fighter Jets) में ईंधन भर सकता है। रात में ईंधन भरने की क्षमता विकसित करना एक बड़ी उपलब्धि है।  झांग जुंशी ने बताया कि इस क्षमता को विकसित करने के बाद चीन किसी भी समय किसी भी तरह के हमले को अंजाम दे सकता है। रीफ्यूलिंग तकनीक विकसित करने की वजह से जे-15 (J-15 Fighter Jets) अब ज्यादा हथियार ले जा सकेंगे। जबकि, पहले फ्यूल बचाने के लिए कम हथियार लोड किए जाते थे। 

चीन के युद्धपोत लियाओनिंग और शैनडोंग (Liaoning और Shandong) पर J-15 फाइटर जेट्स की लैंडिंग और टेकऑफ के लिए जंप रैक डेक्स हैं। वह कैटापॉल्ट जैसी पुरानी तकनीक का उपयगो नहीं करता। इससे फाइटर जेट को उड़ने और लैडिंग में ज्यादा मदद मिलती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER