राजस्थान / राहुल गांधी ने अजमेर में चलाया खुद ट्रैक्टर, नए कृषि कानून को लेकर PM मोदी को लिया आड़े हाथ

Zoom News : Feb 13, 2021, 06:04 PM
जयपुर। केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के साथ संवाद करने के लिए राजस्थान पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को खुद ट्रैक्टर चलाया और गाड़ी भी ऊँट की। राजस्थान के अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसान सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां राहुल गांधी ने ट्रॉलियों को जोड़कर बनाए गए मंच से किसानों को संबोधित किया। इसके बाद कांग्रेस नेता वहां रखे गए चार पैरों में से एक पर बैठ गए।

रूपनगर में, राहुल गांधी ने कहा कि आज कृषि दुनिया में सबसे बड़ा व्यवसाय है। देश के 40 प्रतिशत लोग इस व्यवसाय से जुड़े हैं। करोड़ों लोग इस व्यवसाय को एक साथ चलाते हैं। लेकिन पीएम मोदी चाहते हैं कि यह कारोबार उनके 2 दोस्तों के हाथों में जाए। प्रधानमंत्री मोदी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने किसानों से कहा कि नए कृषि कानून के लागू होने से बेरोजगारी बढ़ेगी। प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि उन्होंने विकल्प दिया है। मैं सहमत हूं कि उन्होंने एक विकल्प दिया है। उन्होंने भूख, बेरोजगारी, आत्महत्या का विकल्प दिया है। राहुल ने इस बैठक में कहा कि पीएम मोदी किसानों से बात करना चाहते हैं, लेकिन किसान चाहते हैं कि इस कानून को केवल निरस्त किया जाए। राहुल गांधी ने फिर दोहराया कि खेती का काम भारत माता से जुड़ा है न कि उद्योगपतियों से।


राहुल ने काफी देर तक ट्रैक्टर चलाया

इसके बाद, राहुल गांधी प्लेटफॉर्म पर बने सर्कल में ट्रैक्टर की ड्राइवर सीट पर बैठ गए। उनके साथ, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी ट्रैक्टर पर बैठे और राहुल गांधी ने वहां मौजूद लोगों की रखवाली करते हुए लंबे समय तक ट्रैक्टर चलाया।

कांग्रेस के इस कार्यक्रम में किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ आए थे। वहां बड़ी ट्रॉलियों को जोड़कर स्टेज भी बनाया गया था। मंच पर बैठने के लिए कुछ नहीं था, लेकिन राहुल गांधी के संबोधन के बाद वहां कुछ खाट बिछाई गईं। मंच के पास पीने के पानी के बर्तन रखे गए थे।

परबतसर के पास से मकराना तक राहुल गांधी का स्वागत किया गया। वहां, राहुल गांधी ने विशेष रूप से सजाए गए ऊंट गाड़ी में सवार होकर लोगों का अभिवादन किया। इस मौके पर राहुल गांधी का गेहूं की बालियों का गुच्छा देकर स्वागत किया गया। पहले, राहुल गांधी की बैठक परबतसर में प्रस्तावित थी, लेकिन इस अवसर पर बैठक रद्द कर दी गई। तब विधायक रामनिवास गावडिया ने अपनी ताकत दिखाई। उन्होंने रूपनगर की तुलना में यहां राजमार्ग के किनारे अधिक ट्रैक्टर पार्क किए। राहुल गांधी ने भी इस स्वागत को स्वीकार किया। ऊंट ने यहां आकर लोगों का अभिवादन किया। आपको बता दें कि गावडिया को सचिन पायलट गुट का विधायक माना जाता है। वह राज्य में राजनीतिक संकट के समय पायलट के साथ भी थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER