Rahul Gandhi / 'मोदी सरनेम' केस में हुई सजा के खिलाफ राहुल गांधी सूरत कोर्ट पहुंच रहे

Zoom News : Apr 03, 2023, 11:24 AM
Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी, जिन्हें हाल ही में मोदी सरनेम को लेकर कोर्ट ने सजा सुनाई थी जिसके बाद लोकसभा सांसद के रूप में उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया था, सोमवार को गुजरात के सूरत में अपनी "मोदी सरनेम" वाली टिप्पणी पर एक आपराधिक मानहानि मामले में दोषी ठहराए जाने के खिलाफ दोपहर दो बजे सत्र अदालत में अपील दायर करेंगे। प्रियंका गांधी वाड्रा सहित कांग्रेस के कई शीर्ष नेता कथित तौर पर उनके साथ अदालत जाएंगे। सूरत कोर्ट में राहुल गांधी समेत पार्टी के कई दिग्गज नेता भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में राहुल गांधी के आवास पर उनसे मिलने पहुंचीं। 

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले और सीएलपी नेता बालासाहेब थोराट भी आज सूरत में राहुल गांधी के साथ होंगे, जब वह मानहानि के मामले में उन्हें दोषी ठहराने के मजिस्ट्रेट अदालत के आदेश के खिलाफ अपील दायर करेंगे। राहुल गांधी, उनके परिवार के सदस्य, सीएम अशोक गहलोत और भूपेश बघेल भी सूरत जा रहे हैं।

संबित पात्रा ने कसा तंज-अपील करने जा रहे या नौटंकी

राहुल गांधी के कोर्ट में अपील के लिए जाने को लेकर बीजेपी नेता संबित पात्रा ने कांग्रेस पर तंज कसा है और कहा है कि अपील (2 साल की सजा के खिलाफ) के नाम पर तबाही मचा रहे हैं ... क्या वे न्यायपालिका पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं ? 

देखें वीडियो 

सूरत कोर्ट में आज होंगे राहुल गांधी....

राहुल गांधी के वकीलों ने कहा कि कांग्रेस नेता सत्र न्यायालय द्वारा अपनी सजा को निलंबित करने की मांग करेंगे।

राहुल गांधी के दोपहर करीब 2 बजे सूरत पहुंचेंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भी उनके साथ होंगे।

प्रियंका गांधी वाड्रा, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के भी सूरत जाने की संभावना है।

बता दें कि 23 मार्च को, सूरत में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एचएच वर्मा की अदालत ने 52 वर्षीय गांधी को दोषी ठहराया था और 2019 में उनकी "मोदी उपनाम" टिप्पणी पर उनके खिलाफ दायर आपराधिक मानहानि के मामले में दो साल की जेल की सजा सुनाई थी।

सजा सुनाए जाने के अगले ही दिन कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया।

अपनी अयोग्यता के बाद, राहुल गांधी आठ साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे, जब तक कि कोई उच्च न्यायालय उनकी सजा और सजा पर रोक नहीं लगाता।

कांग्रेस नेता के खिलाफ भारतीय जनता पार्टी के विधायक और गुजरात के पूर्व मंत्री पूर्णेश मोदी की शिकायत पर गांधी की कथित टिप्पणी "कैसे सभी चोरों का उपनाम मोदी होता है?"

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान 13 अप्रैल, 2019 को कर्नाटक के कोलार में एक रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने यह टिप्पणी की।

"हमें विश्वास है कि अपील अदालत ट्रायल कोर्ट की ज़बरदस्त त्रुटियों की सराहना करेगी और शीघ्रता से न्याय करेगी," राज्यसभा सांसद अभिषेक सिंघवी ने कहा, जो अपील पर कानूनी टीम की निगरानी और सलाह दे रहे हैं।

राहुल गांधी की ओर से वरिष्ठ वकील आरएस चीमा सोमवार को अदालत में पेश होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER