राजस्थान / जयपुर में आंधी के साथ बारिश व ओले गिरे

Zoom News : Nov 15, 2020, 10:52 PM

जयपुर में सुबह से ही मौसम पलट रहा था। दोपहर होते-होते घने बादल छा गए और आंधी चलने लगी। शहर के मानसरोवर, दुर्गापुरा, मालवीयनगर, सोडाला, सहकार मार्ग, बाइस गोदाम, सी स्कीम सिविल लाइंस , झोटवाड़ा में ओलों के साथ बरसात हुई। शहर में एमआई रोड और किशनपोल में लगे सजावटी दरवाजे गिर गए। इससे कुछ गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है।


मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार के अलावा 20 नवंबर तक आसमान साफ और मौसम सूखा रहेगा



अचानक मौसम क्यों बदला
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि सर्दियों के सीजन में अक्सर पश्चिमी विक्षोभ ज्यादा बनते हैं। इसमें उपरी वातावरण में जो पश्चिमी से पूर्व की ओर हवाएं चलती हैं उनमें डिस्टरबेंस होता है। यानी वह एंटीक्लॉक वाइज होती तो उससे एक ट्रफ बनता है और इसी कारण बारिश, ओलावृष्टि जैसी मौसमी गतिविधियां होती हैं। शर्मा ने बताया कि इस तरह के डिस्टरबेंस अक्सर सर्दियों के सीजन में 15—20 दिन में एक-दो बार होते हैं।

उन्होंने बताया कि रविवार को आए इस पश्चिमी विक्षोभ का असर सिर्फ एक ही दिन रहेगा। कल यानी सोमवार को मौसम साफ रहेगा और उत्तरी ठंडी हवाएं चलेगी। इससे प्रदेश के कई शहरों का न्यूनतम तापमान 3—4 डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

प्रदेश में बीती रात तापमान में 2 से तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, लेकिन बारिश के चलते रविवार को ठंड थोड़ी बढ़ गई है। सर्दी के मौसम में अचानक आई बरसात ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। बारिश से सर्दी-जुकाम के पेशेंट बढ़ेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER