RBSE exam / राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं होगी इस तारीख से स्टार्ट,जानिए

Vikrant Shekhawat : Jan 12, 2021, 09:37 PM
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 मई के आसपास शुरू हो जाएंगी। बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जा सकता है। राजस्थान बोर्ड में संभवत: पहली बार लिखित परीक्षा के बाद 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं होंगी। वहीं कक्षा 1 से 9 और 11वीं की परीक्षा जून में आयोजित होने की संभावना है।


माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने दैनिक भास्कर से बातचीत में कहा कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारी पूरी कर ली गई। परीक्षाएं 15 मई के आसपास शुरू होंगी और 15 जून तक खत्म हो जाएंगी। आमतौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं पहले होती हैं और लिखित परीक्षाएं उसके बाद होती है। लेकिन इस बार प्रायोगिक परीक्षा बाद में होगी। दरअसल, बोर्ड इस बार सीबीएसई परीक्षाओं के समय से ही परीक्षाएं करवाना चाहता है।


वहीं, कक्षा 1 से 9 और 11 की परीक्षा जून से शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग एक जुलाई से फिर से नया सत्र शुरू करने की कोशिश में है, ताकि शिक्षा सत्र 2021-22 पर कोविड का प्रभाव न रहे। इसीलिए पाठ्यक्रम भी कम कर दिया गया है।


21 लाख स्टूडेंट्स देंगे परीक्षा:

राज्यभर में करीब 21 लाख छात्रों ने 10वीं व 12वीं कक्षाओं के लिए आवेदन किया है। इसमें 10वीं के लिए करीब 11 लाख स्टूडेंट्स और 10 लाख छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे। परिणाम जुलाई में जारी किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER