Rajasthan / राजस्थान के सीएम गहलोत की धमनी में रुकावट कोविड के कारण नहीं थी: शीर्ष सर्जन

Zoom News : Sep 01, 2021, 07:43 PM

जयपुर के प्रसिद्ध सवाई मान सिंह (एसएमएस) अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने इस दावे पर सवाल उठाया है कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की धमनी की रुकावट जिसने उन्हें शुक्रवार को अस्पताल में एंजियोप्लास्टी प्रक्रिया से गुजरने के लिए दबाव डाला, वह पोस्ट-कोविड जटिलताओं का अंतिम परिणाम था।


27 अगस्त को, सीएम गहलोत ने किसी बिंदु पर एंजियोप्लास्टी की, जिसमें उनकी 3 प्रमुख धमनियों में से एक में एक स्टेंट रखा गया था, जिसमें उस गुरुवार को दिए गए "गंभीर" सीने में दर्द के बाद "90% रुकावट" थी। अवरोध शुक्रवार को पाया गया था और प्रमुख मंत्री और अस्पताल के अधिकारियों के अनुरूप, उसी दिन घंटों बाद एंजियोप्लास्टी की गई थी।


शुक्रवार और शनिवार को गहलोत के ट्वीट ने बताया कि उन्हें डॉक्टर के माध्यम से सूचित किया गया था कि धमनी में रुकावट "कोविड के बाद" विकास था।

“यह कोविड के बाद के प्रभाव के कारण हुआ, इसलिए, मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि आप अपना ख्याल रखें और स्वस्थ रहें, कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और समय पर टीका लगवाएं। मैं आप सभी को फिर से धन्यवाद देता हूं, ”उन्होंने एंजियोप्लास्टी प्रक्रिया से गुजरने के 3 दिन बाद 30 अगस्त को ट्वीट किया।


सीएम के हर एक ट्वीट का जवाब देते हुए एसएमएस अस्पताल में कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी की शीर्ष शाखा, डॉ राजकुमार यादव ने ट्वीट किया, “कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी [विभाग] एसएमएस जयपुर की ओर से, मैं आपको सफल और अच्छी तरह से समय पर बधाई देता हूं। एंजियोप्लास्टी। ” उन्होंने जारी रखा, "आपके दर्द की शुरुआत के बाद से [सीने में] यह [के कारण] केवल रुकावट थी जिसे गलत तरीके से कोविड के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।"


डॉ यादव ने यह निर्दिष्ट नहीं किया कि "गलत आरोपण" या निदान के लिए कौन जिम्मेदार था।


घटनाओं पर स्पष्टता के लिए संपर्क करने पर, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि एक मेडिकल टीम एसएमएस अस्पताल में गहलोत के इलाज की निगरानी कर रही थी, जब उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी और यह राज्य के मुख्य सचिव, सीएम के प्रमुख सचिव, सचिव की उपस्थिति में बनाई गई थी। स्वास्थ्य, और सुधीर भंडारी, प्रिंसिपल एसएमएस मेडिकल कॉलेज।


शर्मा ने डॉक्टर यादव के सुझाव का हवाला देते हुए कहा, 'अगर कोई कमी है तो मैं इसकी जांच कराऊंगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER