देश / कर्नाटक की रश्मि सामंत बनी ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन की अध्यक्ष

Zoom News : Feb 13, 2021, 05:42 PM
कर्नाटक की रश्मि सामंता को ऑक्सफोर्ड स्टूडेंट यूनियन का अध्यक्ष चुना गया है। रश्मि ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी, लंदन में यह पद हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला हैं। रश्मि मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पूर्व छात्र भी हैं। दरअसल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, रश्मि सामंता को इस पद के लिए अन्य तीन प्रतियोगियों के संयुक्त वोटों से अधिक मिला। संघ के अध्यक्ष पद के लिए डाले गए 3,708 वोटों में से, रश्मि ने 1,966 वोट हासिल किए, जो अन्य सभी उम्मीदवारों से अधिक है। 

रश्मि सामंत ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के लिनकेयर कॉलेज में एनर्जी सिस्टम में एमएससी की छात्रा हैं। उसने चार मुख्य प्राथमिकताओं को सामने रखते हुए ऑक्सफोर्ड एसयू अध्यक्ष के पद के लिए चुनाव लड़ा, जिसमें उसे जबरदस्त सफलता मिली।

अपने घोषणापत्र में, रश्मि विश्वविद्यालय और कॉलेज सम्मेलनों में साम्राज्यवादी मूर्तियों को हटाने की वकालत करती रही है। रश्मि ने भी कोरोना महामारी खत्म होने तक आवासीय जरूरतों को माफ करने की मांग की थी।

रश्मि के पिता दिनेश सामंत पार्कला में व्यवसायी हैं, जबकि माता वत्सला गृहिणी हैं। रश्मि मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (2016-2020 बैच) की स्नातक की छात्रा थी। वह मणिपाल में विद्यार्थी परिषद के तकनीकी सचिव थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER