RCB vs GT / सिराज-दयाल के बाद डुप्लेसी का कहर, बेंगलुरु ने फिर गुजरात को रौंदा

Vikrant Shekhawat : May 04, 2024, 11:07 PM
RCB vs GT : आईपीएल 2024 के सबसे उतार-चढ़ाव भरे मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराकर लगातार तीसरी और सीजन में चौथी जीत दर्ज की है. एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में बेंगलुरु के तेज गेंदबाजों ने गुजरात को सिर्फ 147 रनों पर ढेर कर दिया. इसके बाद फाफ डुप्लेसी की विस्फोटक पारी ने बेंगलुरु की जीत पक्की कर दी थी, लेकिन बीच के ओवरों में अचानक 6 विकेट गंवाकर हार का खतरा मंडराने लगा था. आखिर में दिनेश कार्तिक और स्वपनिल सिंह ने टीम को 14वें ओवर में ही जीत तक पहुंचा दिया.


सिराज-यश दयाल ने किया GT को ध्वस्त

इस सीजन की शुरुआत से ही पावरप्ले में लगातार पिट रही बेंगलुरु की बॉलिंग ने इस सीजन का बेस्ट प्रदर्शन कर गुजरात को बैकफुट पर डाल दिया. मोहम्मद सिराज ने दूसरे और चौथे ओवर में ऋद्धिमान साहा और शुभमन गिल के विकेट झटककर टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई. फिर छठे ओवर में कैमरन ग्रीन ने साई सुदर्शन का विकेट भी हासिल कर लिया. सुदर्शन इस सीजन में गुजरात के सबसे सफल बल्लेबाज रहे थे लेकिन पहली बार सिंगल डिजिट में आउट हुए. इस तरह गुजरात पावरप्ले में सिर्फ 23 रन बना सकी, जो इस सीजन का सबसे छोटा स्कोर था.


इसके बावजूद शाहरुख खान और डेविड मिलर ने काउंटर अटैक किया और बेंगलुरु के गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए तेजी से रन बटोरे. दोनों के बीच 61 रनों की साझेदारी ने गुजरात की वापसी कराई. फिर कर्ण शर्मा ने डेविड मिलर का विकेट लिया, जबकि कोहली ने शाहरुख को सीधे थ्रो पर रन आउट कर रफ्तार पर ब्रेक लगाई. यहां पर राहुल तेवतिया ने आकर तेजी से रन बटोरे लेकिन फिर भी ये गुजरात को बड़े स्कोर तक पहुंचाने के लिए काफी नहीं थे. 20वें ओवर की शुरुआती 3 गेंदों में ही गुजरात ने आखिरी 3 विकेट गंवाए और टीम 147 पर ढेर हो गई. बेंगलुरु के लिए सिराज, विजयकुमार वैशाक और यश दयाल ने 2-2 विकेट लिए.


डुप्लेसी-कोहली ने आते ही मचाई मार

बेंगलुरु ने इसके जवाब में ऐसी शुरुआत की, जिसकी उम्मीद शायद ही खुद इस टीम ने भी नहीं की होगी. विराट कोहली ने पहले ओवर में ही 2 छक्के जमाकर तेज शुरुआत दिलाई और फिर कप्तान फाफ डुप्लेसी ने बाउंड्री की बारिश कर दी. बेंगलुरु के कप्तान ने सिर्फ 18 गेंदों में अर्धशतक जमा दिया, जो इस सीजन में RCB की ओर से सबसे तेज अर्धशतक भी था. वहीं कोहली ने भी युवा स्पिनर मानव सुतार पर लगातार 2 छक्के जमाए. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में टीम को 92 रनों तक पहुंचा दिया, जो IPL इतिहास में RCB का सबसे बड़ा स्कोर है.


25 रनों पर 6 विकेट, फिर भी मिली जीत

यहां से RCB की जीत तय लग रही थी लेकिन फिर शुरू हुआ असली ड्रामा. छठे ओवर में बाएं हाथ के पेसर जॉश लिटिल ने डुप्लेसी का विकेट लिया, जो 23 गेंदों में में 64 रनों की विस्फोटक पारी खेलकर आउट हुए. अचानक विकेटों का पतझड़ शुरू हो गया. लगातार 3 ओवरों के अंदर RCB ने 4 विकेट गंवा दिए, जिसमें से 3 लिटिल ने लिये थे. लिटिल ने अपने आखिरी ओवर में कैमरन ग्रीन को भी आउट कर दिया, जबकि 11वें ओवर में नूर अहमद ने विराट का विकेट लिया.


सिर्फ 25 रनों पर बेंगलुरु ने 6 विकेट गंवा दिए और मैच में रोमांच आ गया. गुजरात के लिए जीत की उम्मीद जगी लेकिन दिनेश कार्तिक और स्वपनिल सिंह ने इस उम्मीद की किरण को बुझा दिया. दोनों ने सिर्फ 18 गेंदों में 35 रनों की नाबाद साझेदारी कर 13.4 ओवरों में टीम को जीत दिला दी. स्वपनिल सिंह ने छक्का जमाकर मैच को खत्म किया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER