Relationship / इन कारणों की वजह से नहीं करता सेक्स करने का मन

Zoom News : Jun 03, 2021, 10:21 PM
Relationship | ऐसा जरूरी नहीं है कि लोगों को हर समय यौन संबंध बनाने का मन करता हो। ऐसी बहुत सी स्थितियां होती हैं जब लोगों का शारीरिक संबंध बनाने का मन नहीं करता। ज्यादातर यह सब कुछ लोगों के मूड पर आधारित होता है। अगर लोगों का मूड यौन संबंध (Sexual Relation) बनाने का है तो वह यौन संबंध बनाते हैं लेकिन कई बार लोगों का मूड सेक्स करने का नहीं होता। अगर आपके साथ बार-बार ऐसा हो रहा है तो यह आपके रिश्ते के लिए हानिकारक हो सकता है।

कई बार ऐसा भी देखा गया है कि जब एक पार्टनर का तो मूड सेक्स करने का होता है लेकिन दूसरे पार्टनर का मन नहीं होता। ऐसी स्थिति में एक पार्टनर को उदास होना पड़ता है, क्योंकि एक बेहतर सेक्स के लिए दोनों का ही मूड सेक्स करने का होना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो किसी एक को जरूर निराशा होती है। दूसरी ओर, बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो कि यह सब नहीं सोचते। लोगों को अपने ऊपर शक होने लग जाता है। कभी-कभी जब पार्टनर का मूड सेक्स करने का नहीं होता है तो दूसरा पार्टनर यह सोचने लगता है कि शायद मुझ में कोई कमी आ गई है। लेकिन आपको ये सब नहीं सोचना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताएंगे जिनकी वजह से सेक्स करने का मूड नहीं बन पाता।

टेंशन की वजह से नहीं बनता मूड

आज के समय में इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को ज्यादा टेंशन होने लगी है। लोग अपने काम को लेकर या अपने लाइफ स्टाइल को लेकर हमेशा टेंशन में रहते हैं। लेकिन यह टेंशन आपकी सेक्स लाइफ खराब कर सकती है। ऑफिस में ज्यादा काम होने की वजह से लोग टेंशन लेने लगते हैं या टेंशन लेने के अनेकों कारण हैं। आर्थिक स्थिति की वजह से भी लोग टेंशन लेने लगते हैं। टेंशन लेना हमारे लाइफस्टाइल का एक अंग बन जाता है। लेकिन टेंशन लेने से अनेकों समस्याएं खड़ी होती हैं।

टेंशन लेने से सेक्स संबंधित समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं। टेंशन लेने से बड़ी समस्या यह उत्पन्न होती है कि लोगों में सेक्स की इच्छा कम होने लगती है। जिसका पूरा असर आपके रिलेशनशिप पर पड़ता है। इसलिए टेंशन एक बड़ी वजह है जिसके कारण सेक्स करने का मूड नहीं बन पाता।

माता पिता बन जाने के बाद

बहुत से मामलों में देखा गया है कि जब लोग माता पिता बन जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में लोगों में कई बदलाव आ जाते हैं। ऐसा होने पर सेक्स रिलेशनशिप पर भी असर पड़ता है। खासकर महिलाओं के साथ ऐसा होता है। मां बनने के बाद लंबे समय तक महिलाओं का सेक्स करने का मूड नहीं करता। ऐसे में अगर पुरुष उनसे सेक्स करने लिए कहते भी हैं तो महिलाएं उनसे सेक्स करने के लिए मना कर देती हैं। मां बनने के बाद महिलाओं के बहुत से हार्मोन भी बदलते हैं। यह भी एक कारण होता है कि महिलाओं को उस दौरान सेक्स करने का मन नहीं करता।

आज के समय में लोग सेक्स पावर बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। कुछ समय तक तो ऐसी दवाइयां फायदा करती हैं, लेकिन थोड़े समय के बाद कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट बेहद खराब होते हैं। जो सेक्स करने की इच्छाशक्ति को खत्म करते हैं। ऐसी दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसके ज्यादा साइड इफेक्ट होते हैं। वहीं, बहुत सी महिलाएं भी अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह की दवाइयों का सेवन करती हैं। इन दवाइयों का सेवन करने से भी सेक्स करने की इच्छा कम होने लगती है।

अट्रैक्शन कम होने पर भी सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है। कई बार ऐसा देखा गया है कि शुरुआती रिलेशनशिप में तो लोगों को अपने पार्टनर के प्रति अधिक अट्रैक्शन होता है लेकिन कुछ समय के बाद यह अट्रैक्शन कम होने लगता है। अट्रैक्शन कम होने के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में सेक्स करने की इच्छा भी कम हो जाती है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER