QUTUB MINAR / 'कुतुब मीनार परिसर में हो 27 मंदिरों का पुनर्निर्माण', VHP ने मांगी पूजा की इजाजत

Zoom News : Apr 10, 2022, 12:59 PM
विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने मांग की है कि सरकार कुतुब मीनार परिसर में प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण करे और वहां हिंदू अनुष्ठानों को फिर से शुरू करने की इजाजत दे. वीएचपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल सहित संगठन के अन्य नेताओं ने कुतुब मीनार परिसर का दौरा किया और उसके बाद में ये मांग उठाई.

VHP नेताओं ने किया कुतुब मीनार परिसर का दौरा

कुतुब मीनार परिसर के दौरे के बाद वीएचपी के प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, 'हमने स्मारक के प्रमुख हिस्सों का दौरा किया और हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों की स्थिति को देखना दिल दहला देने वाला था. कुतुब मीनार को 27 मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद मिली सामग्री से बनाया गया था.'

कुतुब मीनार परिसर में पूजा करने देने की मांग

उन्होंने कहा, 'हम मांग करते हैं कि उन सभी 27 मंदिरों का पुनर्निर्माण किया जाए, जिन्हें पूर्व में गिराया गया था और हिंदुओं को वहां पूजा करने की अनुमति दी जाए.'

प्राचीन मंदिरों का पुनर्निर्माण हो

विनोद बंसल ने कहा कि यहां मूर्ति कला और भारतीय संस्कृति की जो झलक है वो अद्भुत है. लेकिन उसको विकृत किया गया, अब उसे ठीक करने की जरूरत है. वहां मंदिरों का पुनर्निर्माण करके हिंदू और जैन समाज को पूजा करने की अनुमति दी जानी चाहिए.

वीएचपी के प्रवक्ता ने कहा कि इतिहास में जो गलत हुआ उसको ठीक करने की कोशिश जल्द से जल्द की जानी चाहिए. हमें उम्मीद है कि चाहे वो सरकार हो, ASI हो या कोई अन्य एजेंसी हो, वो हिंदुओं की भावना का ख्याल रखेगी. इंसाफ के लिए हम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटा सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER