मौसम / केरल में भारी बारिश की चेतावनी; 5 ज़िलों के लिए रेड व 7 के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

Zoom News : Oct 16, 2021, 05:00 PM
Red-Orange Alert In Kerala: केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में आज सुबह से ही बारिश हो रही है. राजधानी के साथ-साथ अन्य जिलों में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने केरल 5 जिलों में रेड अलर्ट, 7 जिलों के लिए बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है, जिन जिलों में भारी से भारी बारिश होगी वो हैं-पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर. इन जिलों में रेड अलर्ट जारी हुआ है. जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है वो हैं-  तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड. इन जिलों में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी हुआ है.

तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने केरल में 17 अक्टूबर की सुबह तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. 18 अक्टूबर को अलग-अलग इलाकों में भारी वर्षा और 19 अक्टूबर से वर्षा में कमी की उम्मीद की गई है.

क्या होता है रेड अलर्ट-ऑरेंज अलर्ट

गौरतलब है कि 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक बारिश होने के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया जाता है जिसका मतलब भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान होता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब भारी बारिश अर्थात छह सेमी से 20 सेमी के बीच, जबकि येलो अलर्ट में छह से 11 सेमी बारिश होती है.

पिछले सप्ताह भी केरल के छह जिलों में जारी किया गया था ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विभाग ने 12. 13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. जिनमें ले कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था तो वहीं.  तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER