इंडिया / लाल किला टू लाल चौक जश्न-ए-आजादी, जम्मू-कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां जोरों पर

India TV

Aug 14, 2019, 01:17 PM

श्रीनगर: दिल्ली के लाल किले से लेकर श्रीनगर के लाल चौक तक जश्न-ए-आजादी की तैयारियां परवान पर हैं। अनुच्छेद 370 से आजादी मिलने के बाद जम्मू कश्मीर में इस बार का 15 अगस्त बेहद खास है। प्रशासन ने कहा कि मंगलवार को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में स्वतंत्रता दिवस समारोहों का ड्रेस रिहर्सल किया गया। योजना, विकास और निगरानी विभाग के प्रधान सचिव रोहित कंसल ने यह जानकारी दी। वह जम्मू कश्मीर प्रशासन के प्रवक्ता भी हैं। 

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं। कंसल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में किसी महत्वपूर्ण घटना की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है और स्थानीय अधिकारी स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और उनके आकलन के आधार पर कई क्षेत्रों में प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। 

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में सुविधाओं की कोई कमी नहीं है और राष्ट्रीय राजमार्गों, हवाई अड्डों, बिजली, पानी आदि सहित सार्वजनिक सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं। कंसल ने कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने पर तुले शरारती तत्वों के नापाक इरादों को नाकाम करने के लिए कुछ प्रतिबंध लगाए गए थे। 

उन्होंने कहा कि घाटी में प्रतिबंधों को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पहला वैश्विक निवेश शिखर सम्मेलन 12-14 अक्टूबर तक जम्मू कश्मीर में आयोजित किया जाएगा और इसका उद्घाटन सत्र श्रीनगर में होगा।