देश / होटल-टूरिज्म और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को राहत की खुराक, आज वित्त मंत्री करेंगी ऐलान

AajTak : May 15, 2020, 10:53 AM
दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज तीसरी बार प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कोरोना आर्थिक पैकेज से जुड़ी डिटेल साझा करेंगी। बताया जा रहा है कि निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री को राहत देने का ऐलान कर सकती हैं। इसके अलावा किसानों से जुड़ी कई अहम ऐलान की भी संभावना है।

इससे पहले देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आर्थिक राहत की दूसरी किस्त को सामने रखा। प्रवासी मजदूरों, आम आदमी और किसानों के लिए बड़े पैकेज का ऐलान किया गया, लेकिन विपक्ष को यह रास नहीं आया। इस पर सवाल पूछा कि गरीबों को राहत के नाम पर कर्ज देने की नीति क्यों? कांग्रेस ने इसे अज्ञानता तक कहा।

कल क्या हुआ था ऐलान

20 लाख करोड़ के स्पेशल पैकेज में गुरुवार को प्रवासी मजदूरों, किसानों, आम आदमी और रेहड़ी पटरी वालों के लिए उम्मीदों का पिटारा खुला। प्रवासी मजदूरों के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम को अगस्त से लागू किया जाएगा तो किसानों के लिए 25 लाख नए किसान क्रेडिट कार्ड जारी होंगे।

निर्मला के ऐलान 5.94 लाख करोड़ के, सरकार की जेब से अभी जाएंगे सिर्फ 56,500 करोड़ रुपये! वहीं, 8 करोड़ मजदूरों के लिए फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी तो किसानों के लिए भी कर्ज पर ब्याज में छूट 31 मई तक बढ़ाई गई है। प्रवासी मजदूरों के लिए शहरों में शेल्टर होम की व्यवस्था और दिहाड़ी मजदूरी को बढ़ाकर 202 रुपया कर दिया गया है तो छोटे किसानों के लिए 30 हजार करोड़ का अतिरिक्त फंड जारी किया जाएगा ।

सरकार के आर्थिक पैकेज की दूसरी किश्त में आम आदमी और रेहड़ी पटरी वालों का भी खास ख्याल रखा गया है। आम आदमी के लिए हाउसिंग लोन पर सब्सिडी स्कीम बढ़ाई गई है तो रेहड़ी पटरी वालों के लिए 50 लाख तक के लोन का एलान हुआ है। मध्यम वर्ग के लिए क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम 2021 मार्च तक बढ़ा दी गई है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER