China Banned Movie / चीनी सरकार का दमनकारी रुख, सिनेमा हॉल और OTT से अचानक गायब हो गई यह फिल्म

Zoom News : Oct 03, 2022, 12:22 PM
China Banned Movie: चीन में सरकार का कंट्रोल किस तरह मीडिया और अन्य सरकारी संस्थाओं पर है ये बात किसी से छिपी नहीं है. समय-समय पर वहां की सरकार का तानाशाही रवैया सामने आता रहता है. एक बार फिर चीनी सरकार का दमनकारी रुख हाल ही में एक फिल्म को लेकर देखने को मिल रहा है. दरअसल, यहां ग्रामीण चीन की एक प्रेम कहानी को दर्शाने वाले एक चीनी फिल्म को रिलीज होने के कुछ ही हफ्तों बाद देश की सभी स्ट्रीमिंग सेवाओं से हटा दिया गया है. 'रिटर्न टू डस्ट' नाम की इस फिल्म को लेकर सोशल मीडिया पर होने वाली चर्चाओं को भी सेंसर कर दिया गया है.

राष्ट्रवादी लोगों ने की थी फिल्म की आलोचना

इस फिल्म का प्रीमियर इस साल की शुरुआत में बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में हुआ था. इसमें ग्रामीण चीन में जीवन का यथार्थवादी चित्रण किया गया था और इसे खूब सराहना भी मिली थी, लेकिन चीनी सरकार के अलावा अन्य राष्ट्रवादी लोगों का मानना है कि इस फिल्म ने चीन को नकारात्मक रूप से चित्रित किया है. ऐसे लोगों ने फिल्म की जमकर आलोचना भी की. अब अचानक फिल्म हर प्लेटफॉर्म से गायब कर दी गई है.

फिल्म पर कार्रवाई से लोगों में नाराजगी

फिल्म के अचानक गायब होने के बाद लोगों में इसे लेकर नाराजगी है और वे इस कदम की जमकर आलोचना कर रहे हैं. यह फैसला तब हुआ है जब चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी अपने पांच वर्षीय कांग्रेस के लिए खुद को तैयार कर रही है,  जो 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली है. इसमें शी जिनपिंग तीसरे कार्यकाल को सुरक्षित करने के लिए तैयारी कर रहे हैं.

क्या है इस फिल्म में

यह फिल्म चीन के एक ग्रामीण इलाके में रहने वाले एक कपल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपनी अरेंज मैरिज के बाद एक-दूसरे से बहुत प्यार करने लगते हैं. दोनों गांव में विकास के लिए लक्षित कई कठिनाइयों को पार करते हैं. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा था. पिछले महीने, कुछ आपत्तियों के बाद फिल्म का अंत भी बदल दिया गया था और अब फिल्म को अंततः सिनेमाघरों से हटा दिया गया है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER