World Cup 2023 / रिजर्व-डे, सुपर ओवर और भी बहुत कुछ, जानिए वर्ल्ड कप के नियम और बड़े सवालों के जवाब

Zoom News : Oct 05, 2023, 08:01 AM
World Cup 2023: भारत में पूरे 12 साल के बाद फिर से वर्ल्ड कप लौट आया है और आज से इस टूर्नामेंट का आगाज हो रहा है. 2011 में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में संयुक्त रूप से टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था लेकिन इस बार पूरे वर्ल्ड कप की मेजबानी सिर्फ भारत ही कर रहा है. सिर्फ इतना ही नहीं, 1987 के बाद पहली बार वर्ल्ड कप अक्टूबर-नवंबर के महीने में खेला जा रहा है. पिछली बार भी भारत और पाकिस्तान में टूर्नामेंट खेला गया था. वर्ल्ड कप से जुड़े कई सवाल हर किसी के मन में होंगे. उनमें से कुछ ऐसे सवाल भी हैं, जो हर मैच के साथ उठते हैं. ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे.

सबसे पहले आपको बता दें कि वर्ल्ड कप का पहला मैच 5 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और पिछले बार की उप-विजेता न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा है. मेजबान भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से होगा. इस बुनियादी जानकारी के बाद अब कुछ अहम सवालों के जवाब आपको देते हैं, जिससे आपको भी वर्ल्ड कप के दौरान नियमों के समझने में आसानी होगी.

वर्ल्ड कप में कितनी टीमें हिस्सा ले रही हैं? टूर्नाेमेंट का फॉर्मेट क्या है?

इंग्लैंड में 2019 में हुए वर्ल्ड कप की तरह इस बार भी सिर्फ 10 टीमें ही हिस्सा ले रही हैं. मेजबान भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, इंग्लैंड, नेदरलैंड्स, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं. टूर्नामेंट का फॉर्मेट भी पहले जैसा ही है- राउंड रॉबिन. इसमें हर टीम बाकी टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेगी. यानी हर टीम 9 मैच खेलेगी.

किन शहरों में ये मैच खेले जाएंगे? सेमीफाइनल, फाइनल कब और कहां होंगे?

वर्ल्ड कप के लिए कुल 10 वेन्यू तय किये गए हैं- अहमदाबाद, मुंबई, धर्मशाला, नई दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ और पुणे. वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच 15 और 16 नवंबर को खेले जाएंगे. पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में होगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा. हालांकि, इसमें भी एक शर्त है. अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसका मैच मुंबई में ही होगा. अगर सेमीफाइनल में भारत और पाकिस्तान की टक्कर होती है तो ये मैच कोलकाता में ही होगा. वहीं फाइनल मैच 19 नवंबर कोअहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

टीमों को कितने पॉइंट मिलेंगे? बराबर पॉइंट्स होने पर फैसला कैसे होगा?

एक मैच जीतने पर 2 पॉइंट्स मिलेंगे, जबकि रद्द होने पर 1-1 पॉइंट दोनों टीमों में बांटा जाएगा. सबसे ज्यादा पॉइंट्स हासिल करने वाली शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और फिर फाइनल. पहले सेमीफाइनल में पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान वाली टीम का सामना चौथे स्थान वाली से होगा. दूसरे सेमीफाइनल में दूसरे और तीसरे स्थान वाली टीमें भिड़ेंगी.

अगर किन्हीं दो या तीन टीमों के पॉइंट्स बराबर होते हैं तो ऐसी स्थिति में ज्यादा मैच जीतने वाली टीम ऊपर रहेगी. अगर टीमों के पॉइंट्स और जीते हुए मैचों की संख्या भी बराबर होती हैं तो फिर नेट रनरेट के आधार पर फैसला लिया जाएगा. अगर यहां भी बराबरी होती है तो उन टीमों के बीच हुए मैच के नतीजे के आधार पर पॉइंट्स टेबल में रैंकिंग तय होगी. अगर मैच वो मैच भी रद्द रहा हो तो फिर टूर्नामेंट की शुरुआत में दोनों टीमों की सीडिंग के आधार पर स्थान तय होगा.

कितने मैचों के लिए रिजर्व-डे होगा?

रिजर्व-डे का प्रावधान सिर्फ सेमीफाइनल और फाइनल के लिए है. इन तीनों मैचों के लिए एक-एक रिजर्व-डे रखा गया है. हालांकि, नियमों के मुताबिक अंपायरों का पहला प्रयास मैच को उसी दिन खत्म करवाने का होगा, फिर चाहे ओवर ही क्यों न काटे जाएं. किसी भी स्थिति में मैच को पूरा करने (नतीजा हासिल करने) के लिए कम से कम 20-20 ओवर का मुकाबला होना जरूरी है.

अगर ऐसा नहीं होता है तो मैच जहां पर रुका था, वहीं से आगे रिजर्व-डे पर शुरू होगा. अगर रिजर्व-डे पर भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो पॉइंट्स टेबल में जो भी टीम ऊपर रही होगी वो ही फाइनल में जाएगी. यानी पहले और दूसरे नंबर वाली टीमों के बीच फाइनल होगा. अगर फाइनल मैच रिजर्व डे पर भी पूरा नहीं हो पाता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा.

क्या 2019 वर्ल्ड कप की तरह ‘बाउंड्री काउंट’ से फैसला होगा?

2019 वर्ल्ड कप फाइनल में हुए विवाद के बाद आईसीसी ने इस नियम को खत्म कर दिया था. अब सुपर ओवर टाई होने की स्थिति में दोबारा सुपर ओवर खेला जाएगा और ऐसा तब तक होगा, जब तक विजेता का फैसला नहीं होता. ये नियम पहले मैच से लेकर फाइनल तक लागू रहेगा. अगर सेमीफाइनल में मैच टाई होता है लेकिन किसी भी परिस्थिति के कारण सुपर ओवर नहीं हो पाता है तो पॉइंट्स टेबल में ऊपर रहने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी.

मैच कितने बजे शुरू होंगे? कहां देखे जा सकते हैं?

5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच वर्ल्ड कप में कुल 45 लीग मैच, 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल खेला जाएगा. यानी कुल 48 मैच. इनमें से लीग स्टेज के 6 मुकाबले ‘डे-मैच’ होंगे और बाकी सारे ‘डे-नाइट (सेमीफाइनल और फाइनल मिलाकर). डे-मैच सुबह 10.30 बजे (भारतीय समय) शुरू होंगे, जबकि डे-नाइट मैच दोपहर 2.30 बजे शुरू होंगे. ये सारे मैच स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनलों में देखे जा सकते हैं. टीम इंडिया के मैचों को डीडी स्पोर्ट्स पर भी देखा जा सकता है. वहीं ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देखी जा सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER