Cancer Surgery / रोबोट ने की कैंसर की सर्जरी, जल्दी ठीक हो गया मरीज, पहली बार हुआ ऐसा

AajTak : Sep 20, 2020, 11:42 AM
Cancer Surgery: एक रोबोट ने डॉक्टरों की तीन टीम के साथ मिलकर कैंसर मरीज की सर्जरी की। किसी कैंसर मरीज की इस तरह की यह पहली सर्जरी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस अनोखे प्रयोग की वजह से मरीज के रिकवरी टाइम में एक तिहाई की कमी आई। 

ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के नोरफोक एंड नॉरविच यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने फैसला किया था कि सर्जरी के तीनों स्टेज एक साथ ही पूरे किए जाएंगे। इसलिए डॉक्टरों की तीन टीम और रोबोट ने एक ही वक्त में सर्जरी की प्रकिया शुरू की। 

डॉक्टरों ने एडवांस्ड रेक्टल कैंसर से जूझ रहे 53 साल के मरीज की सर्जरी के काम में जिस रोबोट को लगाया उसका नाम Da Vinci Si है। रोबोट के चारों हाथों में सर्जिकल इंस्ट्रूमेंट दिए गए थे और उसे डॉक्टरों ने जॉयस्टिक और थ्रीडी स्क्रीन के जरिए कंट्रोल किया। इस रोबोट की कीमत 9.5 करोड़ रुपये है।

यह सर्जरी जुलाई महीने में की गई थी, लेकिन इससे जुड़ी जानकारी अब प्रकाशित की गई है। सर्जरी में कुल 14 डॉक्टरों ने हिस्सा लिया था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस प्रयोग से आने वाले दिनों में कई सर्जनों के एक साथ ऑपरेशन करने का रास्ता खुलेगा।

इससे पहले एडवांस्ड रेक्टल कैंसर की जटिल सर्जरी अलग-अलग शिफ्ट में होती थी। एक टीम के काम पूरा करने के बाद दूसरी टीम मरीज की सर्जरी में जुटती थी जिसमें 12 घंटे लगते थे। लेकिन इस बार 10 घंटे से कम वक्त में सर्जरी हो गई। मरीज के रिकवरी टाइम में भी कमी आई। पहले मरीज को 21 दिन तक अस्पताल में रहना होता था, लेकिन इस बार सिर्फ 7 दिन में वह रिकवर हो गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER