वॉर ऑन ब्लैक एंड ब्यूटी / ग्लो एंड लवली और ग्लो एंड हैंडसम के अधिकार को लेकर दो दिग्गज एफएमसीजी में जंग

Zoom News : Jul 02, 2020, 10:49 PM

अमेरिका में ब्लैक एंड व्हाइट (#Blacklivesmatter) के मुद्दे पर चल रही बहस ने अब भारत में दो दिग्गज एफएमसीजी कंपनियों को आमने-सामने कर दिया है। हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) और इमामी ग्रुप (Emami) के बीच ग्लो एंड हैंडसम नाम को लेकर लड़ाई छिड़ी हुई है। एचयूएल ने गुरुवार को बताया कि उसने अपने प्रोडक्ट का नाम 'फेयर एंड लवली' से बदलकर 'ग्लो एंड लवली' कर दिया है। इसके कुछ घंटे बाद ही इमामी ने एक स्टेटमेंट जारी कर कहा कि यह नाम उसका पेटेंट और ट्रेडमार्क है। एचयूएल का यह कदम सही नहीं है। इसके लिए वह कानूनी सलाह लेगी।


यह प्रोडक्ट मार्केट में अगले कुछ महीनों में आएगा

गुरुवार को एचयूएल ने कहा कि उसने फेयर एंड लवली का नाम बदलकर ग्लो एंड लवली कर दिया है। यह महिलाओं के लिए प्रोडक्ट है। बाजार में यह प्रोडक्ट अगले कुछ महीनों में उपलब्ध होगा। इसी तरह पुरुषों के प्रोडक्ट का नाम उसने ग्लो एंड हैंडसम नाम रखा है। इसके कुछ घंटे बाद ही इमामी ने एक प्रेस रिलीज जारी की। इमामी ने कहा कि स्टॉक एक्सचेंज पर एचयूएल के अनाउंस को हमने देखा है। इसमें कंपनी ने भविष्य में प्रोडक्ट पर फेयर की जगह ग्लो और हैंडसम का इस्तेमाल किया है।


इमामी ने कहा एचयूएल ने लिया गलत फैसला

इमामी ने कहा कि एचयूएल का पुरुषों की रेंज में ग्लो एंड हैंडसम का फैसला गलत है। फेयर एंड हैंडसम ब्रांड हमारा मार्केट लीडर ब्रांड है और इस पर हमारी लीगल ओनरशिप है। साथ ही यह हमारा ट्रेडमार्क भी है। हम एक हफ्ते पहले ही इसे इमामी ग्लो एंड हैंडसम के तौर पर  कर चुके हैं। इसे संबंधित अथॉरिटी के पास एप्लीकेशन भी भेजी जा चुकी है।


हमारी ब्रांड इमेज को हमेशा से बिगाड़ता आ रहा है एचयूल

इमामी ने कहा कि हम एचयूएल के इस अनफेयर बिजनेस प्रैक्टिस लॉन्च से शाॅक्ड नहीं हैं, क्योंकि एचयूएल हमेशा से ही हमारे ब्रांड की इमेज को बिगाड़ता आया है। यह ब्रांड इक्विटी के रूप में एक मजबूत ब्रांड है और इसकी कोई तुलना नहीं है। हम इस बारे में अपने लीगल एक्सपर्ट से सलाह ले रहे हैं और आगे इस पर फैसला लेंगे।


फेयर एंड लवली का हिस्सा फेस केयर कैटेगरी में 40 प्रतिशत 

इमामी के इस फैसले ने देश की दो दिग्गज एफएमसीजी कंपनियों को ब्रांड नेम को लेकर आमने-सामने खड़ा कर दिया है। एचयूएल के फेयर एंड लवली का हिस्सा फेस केयर कैटिगरी में भारत में 40 प्रतिशत है। एक हफ्ते पहले एचयूएल की पैरेंट कंपनी यूनिलीवर ने अपने फेयर शब्द को बदलने का फैसला किया था।


ग्लो एंड हैंडसम को लेकर अभी भी रेगुलेटरी मंजूरी बाकी

गुरुवार को एचयूएल ने कहा कि हमने फेयर शब्द को हटा दिया है। हालांकि नए नाम ग्लो एंड हैंडसम को लेकर अभी भी रेगुलेटरी मंजूरी बाकी है। इस बदले हुए नाम का पैक बाजार में अगले कुछ महीनों में उपलब्ध होगा। बता दें कि इससे पहले लॉरियल ने अपने प्रोडक्ट के नाम में इस तरह के शब्दों को हटा दिया था। इसी तरह जाॅनसन एंड जाॅनसन ने भी हाल में अपने इस तरह के ब्रांड को मार्केट से हटा लिया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER