दक्षिण कोरिया / दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्याभ्यास से बढ़ेगा तनाव: किम जोंग-उन की बहन

Zoom News : Aug 02, 2021, 06:54 AM
सियोल: अमेरिका और साउथ कोरिया के बीच अगले महीने प्रस्तावित युद्धाभ्यास से चिढ़ीं नॉर्थ कोरिया के तानाशान किम जोंग की बहन ने पड़ोसी देश को चेतावनी दी है। किम यो जोंग ने कहा है कि दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी सैनिकों के बीच अभ्यास कोरिया के बीच बेहतर संबंधों की संभावनाओं को कमजोर करेगा। उनकी तीखी प्रतिक्रिया ऐसे समय पर सामने आई है जब दोनों देशों के बीच हाल ही में लंबे समय बाद संवाद स्थापित हुआ है।

सरकारी मीडिया की ओर से प्रसारित किम यो जोंग के बयान में केवल दक्षिण कोरिया पर निशाना साधा गया है। अमेरिका पर उनकी चुप्पी से इन अटकलों को बल मिला है कि नॉर्थ कोरिया ने साउथ कोरिया के साथ संपर्क इसलिए स्थापित किया है ताकि सियोल वॉशिंगटन से कहकर प्रतिबंधों में कुछ छूट दिला दे।

किम यो जोंग ने कहा, ''पिछले कुछ दिनों से साउथ कोरिया और अमेरिकी सेना के बीच सैन्य अभ्यास को लेकर अप्रिय चीजें सुन रही हूं। मैं इसे अवांछनीय मानती हूं जो नॉर्थ और साउथ कोरिया के शीर्ष नेताओं की इच्छा को कमजोर करता है जो आपसी विश्वास को बहाल करने की दिशा में एक कदम उठाना चाहते हैं, जो नॉर्थ-साउथ के संबंधों को आगे का रास्ता दिखाता है।"

तानाशाह की बहन और नॉर्थ कोरिया की दूसरी सबसे शक्तिशाली नेता ने कहा, ''हमारी सरकार और सेना इस पर करीब से निगाह रखेगी कि साउथ कोरिया अगस्त में युद्धाभ्यास करता है या कुछ मजबूत कदम उठाता है।'' सियोल और वॉशिंगटन के बीच कोरियाई प्रायद्वीप में युद्धाभ्यास से नॉर्थ कोरिया पहले भी चिढ़ता रहा है और उसे आक्रमण का अभ्यास बताते हुए उसने मिसाइल परीक्षणों से जवाब दिया है। वहीं, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने बार-बार कहा है कि उनका अभ्यास रक्षात्मक प्रकृति का है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER