Atal Bihari Vajpayee / पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी को पुण्यतिथि पर नमन, PM मोदी ने सदैव अटल पर दी श्रद्धांजलि, NDA नेता भी रहे मौजूद

Zoom News : Aug 16, 2023, 08:23 AM
Atal Bihari Vajpayee: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के मौके पर बुधवार (16 अगस्त) को देश उन्हें नमन कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य सभी नेताओं ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी है. साथ ही दिल्ली स्थित सदैव अटल समाधि स्थल पर केंद्रीय मंत्रियों, भाजपा नेताओं और एनडीए नेताओं का जमावड़ा लगा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य नेता, अटल बिहारी वाजपेयी के परिवार से जुड़े सदस्य बुधवार सुबह सदैव अटल समाधि स्थल पर मौजूद रहे. यहां प्रार्थना कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ट्वीट कर लिखा कि अटल जी की पुण्यतिथि पर मैं देश के 140 करोड़ लोगों के साथ उन्हें नमन करता हूं. भारत को उनके नेतृत्व से काफी फायदा मिला, उन्होंने देश के विकास में अहम योगदान दिया और 21वीं सदी के भारत की नींव डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

साथ आया एनडीए

अटल बिहारी वाजपेयी की 5वीं पुण्यतिथि के मौके पर सदैव अटल समाधि पर सिर्फ बीजेपी ही नहीं बल्कि एनडीए के नेताओं का भी जमावड़ा है. अनुप्रिया पटेल, प्रफुल्ल पटेल, थंबीदुरई, जीतन राम मांझी, सुदेश महतो और अगाथा संगामा समेत अन्य नेता यहां पहुंचे हैं और अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दे रहे हैं. 2024 के चुनाव से पहले एनडीए की एकजुटता हर मंच पर दिख रही है, फिर चाहे वह संसद हो या फिर सदैव अटल, एनडीए की रणनीति भी मूलरूप से अटल बिहारी वाजपेयी ने ही तैयार की थी.

भाजपा के ‘अटल’

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 93 साल की उम्र में 16 अगस्त 2018 में हुआ था, वह लंबे वक्त से बीमार थे. अटल बिहारी वाजपेयी ने 3 बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी, साल 1998 से लेकर 2004 तक उन्होंने बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूरा किया था. अटल बिहारी वाजपेयी को भाजपा के सर्वोच्च नेताओं में से एक माना जाता है, जिनकी अगुवाई में बीजेपी का उदय हुआ और सत्ता तक का सफर तय हुआ.

अटल बिहारी वाजपेयी 3 बार देश के प्रधानमंत्री बने, 9 बार वो लोकसभा सांसद चुने गए जबकि 2 बार राज्यसभा सांसद चुने गए. अटल ने सबसे पहले 1996 में 13 दिन, 1998 में 13 महीने और फिर 1999 में 5 साल तक अटल बिहारी वाजपेयी देश के प्रधानमंत्री रहे थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER