जयपुर / पंचायत राज चुनाव: जयपुर जिले में सरपंच आरक्षण की लॉटरी सूची

Zoom News : Dec 01, 2019, 10:23 PM
जयपुर, शहरी निकाय चुनाव खत्म होते ही पंचायत राज संस्थाओं के चुनावों की तैयारी शुरू हो गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जनवरी के पहले सप्ताह तक ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों को फाइनल करने के निर्देश देने के बाद एक तरफ यहां पंचायत स्तर पर मतदाता सूचियों के अपडेशन का काम चल रहा है। वहीं, ग्राम पंचायतों, पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्य पदों का आरक्षण तय करने के लिए कलेक्ट्रेट की पंचायत शाखा ने ब्लॉकवार जनसंख्या के आंकड़े जुटाने शुरू कर दिए हैं।

दिसंबर के दूसरे सप्ताह में जिला स्तर पर वार्ड पंच, सरपंच, पंचायत समिति और जिला परिषद के सदस्यों के पदों का आरक्षण लॉटरी से तय हो जाएगा। आरक्षण नए सिरे से निर्धारित नहीं होगा। रोटेशन पद्धति से निर्धारित होगा। 4 नवसृजित सहित 491 ग्राम पंचायतों के सरपंच व पंचों, 17 पंचायत समितियों के सदस्यों और जिला परिषद के सदस्यों के चुनाव के लिए श्रेणीवार आरक्षण निर्धारित होगा।

राज्य निर्वाचन अयोग ने 17 नवंबर को पंचायती राज संस्थाओं की मतदाता सूचियां तैयार करने के संबंध में गाइड लाइन जारी कर दी है। इसके लिए विधानसभा क्षेत्र की मतदाताओं सूचियों के डेटाबेस को लोकसभा चुनाव 2019 के आधार पर पंचायत वार विभाजित कर पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के लिए मतदाता सूचियां बनाईं जाएगी।

जनवरी के पहले सप्ताह तक इन सूचियों का अंतिम प्रकाशन हो जाएगा। गत वर्ष पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव 30 जनवरी तक संपन्न हो गए थे। राज्य निर्वाचन अायाेग ने पंचायतों के पुनर्गठन व पुनर्सीमांकन की प्रक्रिया के दौरान राज्य सरकार को चुनाव निर्धारित समय पर ही करवाने का लिखते हुए इस काम में देरी नहीं करने को कहा था। इस हिसाब से पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव जनवरी अंत या फिर फरवरी के पहले सप्ताह तक संपन्न करवा लिए जाएंगे।

तुंगा पंचायत आरक्षण सूची



चौमू सरपंच आरक्षण की लॉटरी सूची 

आमेर सरपंच आरक्षण की लॉटरी सूची 



सांगानेर सरपंच आरक्षण सूची

क्रम सं 
ग्राम पंचायत का नाम निर्वाचन क्षेत्र के आरक्षण की श्रेणी
1 दांतली सामान्य
2 सिरोली एसटी
3 आशावाला एससी 
4 बीलवा एससी महिला
5 श्रीरमकी नांगल एससी महिला
6 बडी का बांस एसटी महिला
7 मोहनपुरा सामान्य महिला
8 ठीकरियां ओबीसी महिला
9 नेवटा सामान्य महिला
10 वाटिका सामान्य
11 खेडी गोकुलपुरा एसटी
12 लाखना एससी  महिला
13 गोनेर ओबीसी
14 महापुरा सामान्य
15 अजयराजपुरा ओबीसी
16 मदाऊ  एससी
17 विधानी सामान्य महिला
18 पंवालियां सामान्य
19 जयसिंहपुरा एसटी महिला
20 कपुरावाला सामान्य महिला
21 कलवाडा एससी 
22 भम्भौरियां सामान्य
23 भापुरा सामान्य महिला
24 दादीया सामान्य महिला
25 रामपुराऊती सामान्य महिला
26 दहमीकलॉ सामान्य
27 अवांनिया सामान्य
28 देवलियां सामान्य महिला
29 जगन्नाथपुरा ओबीसी महिला
30 मुहाना ओबीसी
31 न्ररसिंहपुरा सामान्य

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER