School Reopen / जनवरी से इन 3 राज्यों में खुल रहे हैं स्‍कूल, यहां अभी भी बंद रहेंगे

Zoom News : Dec 31, 2020, 06:31 PM
Delhi: लॉकडाउन उठा और टीकाकरण शुरू होने के साथ, राज्य सरकारें जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी कर रही हैं। अधिकांश राज्यों ने केवल बोर्ड परीक्षा (कक्षा 9 से 12) के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए स्कूल खोलने को मंजूरी दी है। जानें कि कौन से राज्य स्कूल खोल रहे हैं, और स्कूल अभी भी कहाँ बंद होंगे।

आने वाले वर्ष में, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और महाराष्ट्र के कुछ जिलों ने कक्षा 9 वीं से 12 वीं के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दी है। पहली से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल 1 अप्रैल 2021 से मध्य प्रदेश में शुरू होंगे। सरकार ने सभी स्कूलों को मानक संचालन प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है।

बता दें कि केंद्र सरकार ने अनलॉक -5 दिशानिर्देशों के तहत 15 अक्टूबर से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी। अगर कुछ राज्यों ने स्कूल खोले तो भी कोरोना के मामले सामने आने के बाद स्कूल बंद कर दिए गए। वहीं, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे कुछ राज्यों ने फिर से स्कूल बंद कर दिए थे। जान लें कि जनवरी से कौन से राज्य में स्कूल खुल रहे हैं।

बिहार शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, जिलाधिकारियों और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे कक्षाओं में ५० से १० प्रतिशत क्षमता वाले ९ से १२ वीं कक्षा के छात्रों के लिए जनवरी से १२ वीं तक ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करें। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों, निजी कोचिंग सेंटरों और इंजीनियरिंग कॉलेजों को निर्देश का पालन करने के लिए कहा गया है।

असम में भी, स्कूल 1 जनवरी से नर्सरी से कक्षा 6 तक की कक्षाओं के लिए फिर से खुलेंगे। इस बीच, छठे से कक्षाएं 2 नवंबर को स्वैच्छिक और परिवर्तन के आधार पर शुरू की गईं। कक्षा 8, 10 और 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को अपनी कक्षाओं में जाएंगे। वहीं, 6 वीं, 7 वीं, 9 वीं और 12 वीं के छात्र सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को अपनी कक्षाएं लेंगे।

अगर हम कर्नाटक के बारे में बात करते हैं, तो राज्य के स्कूल पहली जनवरी से 10 वीं और 12 वीं कक्षा के लिए फिर से खुलेंगे। राज्य के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने हाल ही में घोषणा की थी कि छात्रों को स्कूल जाने के लिए अपने माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी। मंत्री ने यह भी उल्लेख किया कि कक्षा 6 से 9 के लिए सीखने का कार्यक्रम भी शुरू होगा। राजकीय महाविद्यालयों को 17 नवंबर को फिर से खोल दिया गया।

त्रिपुरा में, 28 दिसंबर से 9 वीं और 11 वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गए थे। 5 वीं से 8 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं 4 जनवरी से शुरू होंगी। हालांकि, कक्षा 1 से 4 के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। 10 मई से खुलने की संभावना है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER