School Reopening / इन राज्यों में जनवरी 2021 से खुलेंगे स्कूल, जानिए पूरी जानकारी

Zoom News : Dec 30, 2020, 10:01 PM
School Reopening: कोरोना से बचाव के लिए स्कूल-कॉलेज समेत देश के सभी शिक्षण संस्थानों को मार्च, 2020 में बंद कर दिया गया था। महीनों तक बंद रखने के बाद गृह मंत्रालय ने संबंधित राज्य सरकार को कोविड-19 की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और बचाव के सुरक्षा दिशानिर्देशों के साथ स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी है। कई राज्यों ने जनवरी 2021 से कक्षा 9-12 तक की कक्षाओं को दोबारा शुरू करने का फैसला लिया है।

जनवरी 2021 में इन राज्यों में खुल जाएंगे स्कूल-

बिहार-

बिहार सरकार ने ऐलान किया है कि 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए राज्यों के स्कूल 4 जनवरी से फिर से खुलेंगे। राज्य के स्कूलों के अलावा, सरकार कोचिंग सेंटर, डिग्री कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और इंजीनियरिंग कॉलेज भी फिर से खोले जाएंगे।

कर्नाटक-

कर्नाटक सरकार ने कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए स्कूल 1 जनवरी से फिर से खोलने का फैसला लिया है। छात्रों को अपने अभिभावकों द्वारा साइन किया हुआ सहमति पत्र भी दिखाना होगा, जिससे वह क्लासेज का हिस्सा बन सकेंगे।

असम-

असम सरकार ने सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए 1 जनवरी से राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। असम सरकार ने जनवरी से सभी शैक्षणिक संस्थानों को सामान्य तौर से खोलने का फैसला लिया है, क्योंकि कोविड-19 के हालात राज्य में सामान्य हैं।

पुडुचेरी-

पुडुचेरी सरकार ने सभी कोविड-19 बचाव के दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए 4 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। शुरुआत में आधे दिन की कक्षाएं लगेंगी और 18 जनवरी से पूरे दिन की कक्षाएं लगेंगी।

पुणे-

पुणे में 4 जनवरी से शहर के स्कूलों को फिर से खोला जाएगा। पहले चरण में कोविड-19 से बचाव के नियमों को ध्यान में रखते हुए 9 से 12 वीं तक की कक्षाएं लगेंगी।

राजस्थान-

राज्य ने फिलहाल स्कूलों को दोबारा खोलने के लिए कोई तारीख जारी नहीं की है। हालांकि राजस्थान सरकार लगभग 15 दिनों के ट्रायल के बाद हायर क्लासेस को जनवरी के पहले सप्ताह से फिर खोल सकती है। वहीं, दिल्ली सरकार ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का कहना है कि कोविड -19 टीका उपलब्ध होने के बाद ही स्कूलों को फिर से खोला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER