Discovered / वैज्ञानिकों ने इंसानी शरीर में लगाया एक नए अंग का पता, गले के ऊपरी हिस्से में ग्रन्थियों का एक ग्रुप..

Vikrant Shekhawat : Oct 22, 2020, 03:25 PM
UK: वैज्ञानिकों ने मानव शरीर में एक नए अंग की खोज की है। नीदरलैंड के वैज्ञानिक एक नए 'कैंसर स्कैन' की जांच कर रहे थे जब उन्होंने गले में एक नए अंग की खोज की। शोधकर्ताओं ने पाया कि इंसान के गले के ऊपरी हिस्से में ग्रंथियों का एक समूह है, जो अभी तक ज्ञात नहीं था। वैज्ञानिकों ने शरीर में पाए जाने वाले इस नए अंग को ट्यूबरियल लार ग्रंथियों का नाम दिया है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह अंग नाक की चिकनाई में मदद करता है।

रेडियोथेरेपी और ऑन्कोलॉजी पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों का कहना है कि यदि विकिरण उपचार के दौरान ये ग्रंथियां प्रभावित नहीं होती हैं, तो इससे लोगों को लाभ हो सकता है।

नीदरलैंड के एम्स्टर्डम के कैंसर संस्थान के वैज्ञानिक प्रोस्टेट कैंसर का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किए गए PSMA PET-CT नामक एक स्कैन का परीक्षण कर रहे थे। इस समय के दौरान, डॉक्टर मरीज के शरीर में एक रेडियोधर्मी ट्रेसर इंजेक्ट करते हैं। नया अंग केवल रेडियोधर्मी अनुरेखक के कारण खोजा गया था।

वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन ग्रंथियों की खोज की गई है उनका समूह 1.5 इंच लंबा है। यह लार ग्रंथियों के समान है। यह अंग उन सभी 100 रोगियों में मौजूद था जिनकी अध्ययन के दौरान जांच की गई थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER