दुनिया / इस देश के PM और पूरे मंत्रिमंडल ने दे दिया इस्तीफा, जाने क्यों

Zoom News : Jan 16, 2021, 07:12 AM
Delhi: डच प्रधानमंत्री मार्क रूट और उनकी पूरी कैबिनेट ने शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया। नीदरलैंड के डच कैबिनेट को शुक्रवार को इस्तीफा देना पड़ा, जिसमें बाल कल्याण भुगतान से जुड़े एक घोटाले पर राजनीतिक जिम्मेदारी ली गई। हजारों माता-पिता इस घोटाले में देशद्रोही के रूप में शामिल थे। नेशनल टीवी पर प्रधानमंत्री रूट ने कहा कि उन्होंने किंग विलेम-अलेक्जेंडर को अपने फैसले से अवगत कराया था और वादा किया था कि उनकी सरकार प्रभावित माता-पिता को जल्द से जल्द मुआवजा देने और कोरोना वायरस से लड़ने के लिए काम करना जारी रखेगी।

मार्क रूट ने अपने संबोधन में कहा, 'यह हमारे दिमाग में है कि यदि पूरी प्रणाली विफल हो गई है, तो हम सभी को जिम्मेदारी लेनी चाहिए, और अब हम इस निष्कर्ष पर पहुंच गए हैं। मैंने राजा को पूरा कैबिनेट इस्तीफा सौंप दिया है।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, प्रधानमंत्री के इस कदम को बड़े पैमाने पर प्रतीकात्मक रूप में देखा गया। नीदरलैंड में 17 मार्च के चुनाव के बाद एक नया गठबंधन बनने तक रूट की सरकार एक कार्यवाहक के रूप में काम करना जारी रखेगी।

नीदरलैंड के टैक्स कार्यालय ने बाल कल्याण धोखाधड़ी की निगरानी के लिए एक सख्त नीति लागू की है। लेकिन बड़ी संख्या में माता-पिता गलती से आरोपी थे। जब कर अधिकारियों ने उनसे भुगतान की मांग की, तो वे भारी कर्ज में थे। हालांकि, सरकार ने अतीत में कर कार्यालय के तरीकों के लिए माफी मांगी है और मार्च में 20,000 से अधिक माता-पिता को मुआवजा देने के लिए 500,000 यूरो (607 मिलियन डॉलर) की राशि निर्धारित की है।

रुत के इस्तीफे के बाद एक दशक लंबा शासन समाप्त हो गया है। हालांकि, उनकी पार्टी चुनाव जीतने की उम्मीद करती है, ताकि उन्हें अगली और नई सरकार बनाने के लिए बातचीत शुरू करने के लिए पहली पंक्ति में खड़ा होना पड़े। यदि वह एक नया गठबंधन बनाने में सफल होता है, तो रुत फिर से प्रधानमंत्री बन जाएगा।

कोरोना संकट के बीच इस हफ्ते राजनीतिक अनिश्चितता में नीदरलैंड तीसरा यूरोपीय देश बन गया है। इससे पहले एस्टोनिया में, सरकार ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस्तीफा दे दिया, जबकि एक छोटे सहयोगी से अपने समर्थन को वापस लेने से इटली में प्रधान मंत्री जीउसेप कोंटे की संयुक्त सरकार के अस्तित्व को खतरा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER