मिली बड़ी सफलता / ढाई करोड़ साल पहले धरती पर तबाही मचाने वाले एक डायनासोर की वैज्ञानिकों ने की पहचान

Zoom News : Mar 09, 2021, 05:25 PM
नई दिल्ली: वैज्ञानिकों ने एक डायनासोर (डायनासोर) की पहचान की है जो ढाई मिलियन वर्षों से नष्ट हो गया है। यह डायनासोर किसी भी हिप्पो के बराबर था, लेकिन ताकत और गति के मामले में कोई मैच नहीं था। यह उस समय के सभी डायनासोर पर भारी था। वैज्ञानिकों ने इसे एंटोसॉरस (एंटियोसॉरस) को दिया है। इसका शरीर भारी था और सिर बहुत बड़ा था।

लाइव साइंस की रिपोर्ट के मुताबिक), इस जानवर की खोपड़ी के वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह किसी भी चीज को तेजी से काट सकता है। इसकी रिजेक्शन और पैरों में भी गति बहुत मजबूत थी। जिसके द्वारा वह उपवास से अपने शिकार को पकड़ता था। गति और शक्ति के इस खतरनाक संयोजन के कारण, प्रत्येक व्यक्ति जिसमें डायनासोर भी इस प्राणी से डरते थे।

इस अध्ययन के अनुसार, अपने अफ्रीकी महाद्वीप से ढाई मिलियन वर्षों से लगभग 3 मिलियन वर्ष थे। Entoosorus सरीसृप परिवार से संबंधित था, जिसमें छिपकली, मगरमच्छ और छिपकली जैसे जीव हैं। ये जीव डायनासोर से भी पुराने शिकारी थे। उन्हें डायनास्फालियन के रूप में जाना जाता था। डायनोस्फालियन जानवरों के एक बड़े समूह का हिस्सा थे, जिन्हें थैपिड कहा जाता था।

इवोल्यूशनरी स्टडीज इंस्टीट्यूट ऑफ इवोल्यूशनरी स्टडीज के एक वरिष्ठ शोधकर्ता (जोहान्सबर्ग में विकासवादी अध्ययन संस्थान में वरिष्ठ शोधकर्ता ने कहा कि डायनोफ्लियन पृथ्वी की पारिस्थितिकीय प्रणाली पर हावी होने के लिए पहला शाकाहारी और गैर शाकाहारी प्रजातियों से था। अनुसंधान कहता है कि ये जानवर जमीन पर रखे अंडों से पैदा होते हैं और लंबे समय तक मां के शरीर के लिए एक खोल में रहते थे।

शोधकर्ता के अनुसार, अपने भारी सिर के माध्यम से भी शिकार करते थे। एंटोरोसोरस का कंकाल इतना बड़ा था कि शोधकर्ताओं ने पहले अनुमान लगाया कि यह एक धीमी गति से चलने वाला जानवर होगा जो संभवतः इसे डालकर अपने शिकार पर हमला करता है। लेकिन इस अध्ययन से पता चला है कि यह जानवर अपने बनावट के कारण तेजी से चलने में सक्षम था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER