राजस्थान / 173 दिन बाद आज फिर से शुरू होगा विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा चरण

Zoom News : Sep 09, 2021, 10:18 AM
राजस्थान में गुरुवार से लंबे इंतजार के बाद विधानसभा सत्र (Rajasthan Assembly Session) शुरू होने जा रहा है. इस बार 173 दिनों के बाद फिर से बैठक होने जा रही है. 15वीं विधानसभा का ये छठा सत्र (बजट सत्र) कई मायनों में बहुत महत्वपूर्ण हैं. 19 मार्च को सदन में बैठक स्थगित की गई थी, लेकिन बजट सत्र का सत्रावसान नहीं किया गया था.


आज से शुरू हो रहे इस सत्र में विपक्ष कई मु्द्दों पर सरकार (Congress goverment) को घेरने की तैयारी करके बैठा है. वहीं बीजेपी (BJP) के मायने से देखे तो ये सत्र बहुत महत्वपूर्ण होने वाले है. दरअसल बीजेपी के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल की ओर से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP JP Nadda) को लिखे पत्र पर बीजेपी विधायक दल की बैठक में काफी बवाल होने के भी पूरे आसार नजर आ रहे हैं. इस सत्र के दौरान आधा दर्जन से ज्यादा सरकार बिल पारित किए जा सकते हैं. वहीं सदन में आगामी दिनों के कामकाज को लेकर कार्यसलाहकार समिति की भी बैठक होगी. कुल मिलाकर देखें तो सदन के हंगामेदार रहने के आसार हैं.


सत्र के पहले दिन रखें जाएंगे चार संशोधन विधेयक

विधानसभा में गुरुवार सुबह 11 बजे छठें सत्र की बैठक होगी. बैठक के पहले दिन विधानसभा सचिव की ओर से सत्र के पहले चरण में पारित विधेयकों को राज्यपाल की मंजूरी मिल चूकी है, इसकी जानकारी दी जाएगी. सदन में पहली ही दिन चार संशोधन विधेयक भी रखे जाएंगे, जिसमें राजस्थान पर्यटन व्यवसाय संशोधन विधेयक, राजस्थान माल और सेवा टैक्स संशोधन विधेयक, राजस्थान विधिया संशोधन विधेयक और राजस्थान राज्य पथ परिवहन सेवा संशोधन विधेयक शामिल है.


दिवंगत नेताओं को दी जाएगी श्रद्धांजलि

सदन की शुरूआत के पहले पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह, पूर्व राज्यपाल और पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाडिया समेत 25 दिवंगत हुए देश प्रदेश के नेताओं को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इस बाद सदन की कार्यवाही स्थगित करने के बाद कार्य सलाहकार समिति की बैठक होगी, जिसमें सदन में आगामी दिनों में होने वाले कामकाज तय होंगे. सदन की बैठक 3 से 5 रहेगी. जिसमें प्रश्नकाल और शुन्यकाल होगा, लेकिन 25 ऐसे सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायक है जो कि इस सत्र के दौरान सवाल नहीं लगा सकें वो सदन के अंदर अपनी बात रखेंगे.


इन मुद्दों पर विपक्ष घेरेगा सरकार को

विपक्ष प्रदेश की कानून व्यवस्था ,किसान कर्ज माफी, बेरोजगारी भत्ता, बिजली निगमों मे घाटे और समय पर कोयले के प्रबंध नहीं करने जैसे मामलों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर रहने वाला है. वहीं सुबह 10 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक भी होगी. जिसमें पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघावल की ओर से लिखे लेटर पर नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया के बीच में चर्चा हो सकती है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER