Cricket / एशिया कप, टी20 विश्‍व कप के लिए शाकिब बने बांग्‍लादेश के कप्तान

Zoom News : Aug 13, 2022, 07:10 PM
Cricket | बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने 27 अगस्त से शुरू होने वाले आगामी एशिया कप के लिए शनिवार को 17 सदस्यीय अपनी टीम की घोषणा कर दी। बीसीबी ने एशिया कप 2022, न्‍यूज़ीलैंड के ख़ि‍लाफ टी20 सीरीज और फिर अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। बीसीबी क्रिकेट ऑपरेशन के अध्यक्ष जलाल यूनुस ने बैठक के बाद कहा, ''शाकिब अल हसन, आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप तक टीम के कप्तान हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि उन्होंने गलती की (बेटविनर न्यूज के साथ समझौते पर हस्ताक्षर) और उन्होंने कहा है कि उनसे अब आगे कोई गलती नहीं होगी।" 

टी20 की कप्तानी को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। इससे पहले, बीसीबी अध्यक्ष ने इस भूमिका के लिए चार उम्मीदवारों का खुलासा किया था। उनमें शाकिब अल हसन, नूरुल हसन सोहन, लिटन दास और पूर्व कप्तान महमूदुल्लाह रियाद थे। लेकिन चोट के कारण सोहन और लिटन एशिया कप 2022 से बाहर हो गए, इसलिए केवल दो विकल्प बचे थे और दोनों में से बीसीबी ने शाकिब को कप्तानी के लिए चुना। बीसीबी ने पहले भी एशिया कप के लिए टीम की घोषणा की तारीख को दो बार टाली थी।

बीसीबी ने पहले तो एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) से समय मांगा क्योंकि टीम के कई खिलाड़ी चोटिल हो गए थे। उसके बाद, बोर्ड ने दूसरी बार समय लिया क्योंकि शाकिब को लेकर कई विवाद सामने आए थे। बांग्लादेश में हर तरह की सट्टेबाज़ी प्रतिबंधित है। शाकिब ने पिछले हफ्ते सोशल मीडिया पर कैरिबियन की सट्टेबाजी कंपनी बेटविनर न्यूज के साथ साझेदारी की घोषणा की थी, जिसके बाद क्रिकेट प्रशासकों ने उनसे इसका कारण पूछा था। ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने बीसीबी की चेतावनी के बाद गुरुवार को सट्टेबाजी वेबसाइट बेटविनर के साथ अनुबंध रद्द करने का फैसला किया था।

शाकिब कब-कब बने बांग्लादेश के T20I कप्तान 

शाकिब इससे पहले, 2009-10 में पहली बार चार T20I मैचों के लिए बांग्लादेश टीम के कप्तान बने थे। दूसरी बार उन्होंने 2017 से 2019 तक बांग्लादेश टीम की कप्तानी की, जिसमें उनकी कप्तानी में बांग्लादेश को 21 मैचों में से केवल सात में ही जीत नसीब हुई।

एशिया कप 2022 के लिए बांग्‍लादेश की टीम: शाकिब अल हसन (कप्‍तान), अनामुल हक, मुशफ़‍िकुर रहीम, अफ़‍ि‍फ हुसैन, मोसद्देक हुसैन, महमुदउल्‍लाह रियाद, महेदी हसन, मोहम्‍मद सैफ़ुद्दीन, हसन महमूद, मुस्‍ताफ़‍िजु़र रहमान, नासुम अहमद, शब्‍बीर रहमान, महेदी हसन मिराज, इबादत हुसैन, परवेज हुसैन इमॉन, नुरुल हसन सोहन, तस्‍कीन अहमद। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER