जयपुर / आतिशबाजी के धमाकों के दूसरे दिन इंदिरा बाजार में पसरा सन्नाटा, दुकान मालिक गायब, केस दर्ज

Dainik Bhaskar : Feb 16, 2020, 04:22 PM
जयपुर | शहर के परकोटा क्षेत्र में शनिवार दोपहर को इंदिरा बाजार में पटाखों की एक दुकान में लगी आग के बाद धमाकों से आसपास के लोग और व्यापारी दहशत में हैं। आग बुझाने के बीच देर शाम तक दुकानों में मलबे में बमों में धमाके होते रहे। धमाकों का शोर रविवार को सन्नाटे में पसर गया। आमतौर पर छुट्‌टी के दिन भी बाजार में रहने वाली चहल-पहल नजर नहीं आई।

यहां बाजार में आगजनी से प्रभावित क्षेत्र में चारों तरफ बेरिकेडिंग लगाकर राहगीरों और वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई। इससे वाहन चालक भी परेशान नजर आए। रविवार सुबह 11 बजे से ही बिजली विभाग की टीम वहां बाधित हुई बिजली सप्लाई को सुचारू करने में जुट गई। विस्फोटक विभाग और एफएसएल की टीम ने मौके का जायजा लिया। वहां मौका मुआयना कर रिपोर्ट तैयार की। थाना प्रभारी यशपाल सिंह यादव व सब इंस्पेक्टर आशुतोष शर्मा सहित कोतवाली थाना और आरएसी के जवान तैनात रहे।

दुकान मालिक के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज

मामले में सबइंस्पेक्टर आशुतोष की तरफ से पूनम फायर वर्क्स के मालिक और जवाहर नगर निवासी किशन सावलानी के खिलाफ कोतवाली थाने में 286, 436 आईपीसी के तहत केस दर्ज करवाया गया है। जिसमें उतावलेपन व उपेक्षा से क्षमता से ज्यादा विस्फोटक सामग्री दुकान में भंडारण करने और अन्य दुकानदारों के जीवन को संकट उत्पन्न करने तथा उनकी संपत्ति व वाहन को भारी नुकसान पहुंचाने का आरोप है। 

पुलिस के मुताबिक आगजनी की घटना के बाद दुकान मालिक किशन सावलानी गायब हो गया। इसके बाद अभी तक वह सामने नहीं आया है। यह भी सामने आया कि किशन ने अपनी दुकान में गैर कानूनी तरीके से एक पार्टिशन हिस्सा और छत पर एक दुकाननुमा गुमटी बना ली। जिनमें भी भारी मात्रा में पटाखे भरे हुए थे।

शनिवार दोपहर को किशन सावलानी किसी ग्राहक को पटाखे दिखा रहा था। तभी पटाखा फट गया। इससे चंद सैकंड में दुकान में आग लगी और पटाखे फटने शुरु हो गए। इनमें राकेट और कुछ आतिशबाजी इधर उधर की दुकान में चली गई। इससे चारों तरफ आग लग गई। इसके बाद जयपुर शहर की 41 दमकलों को मौके पर भेजा गया। जिन्होंने करीब चार से पांच चक्कर लगाकर करीब छह घंटे बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER