पाकिस्तान में स्मार्ट लॉकडाउन / कोरोना संक्रमण रोकने के लिए देशभर में बनाए 500 हॉटस्पॉट, जिन इलाकों में मामले ज्यादा, वहां लोगों के घरों से निकलने पर रोक

Zoom News : Jun 23, 2020, 11:31 PM

इस्लामाबाद  पाकिस्तान में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब तक 1 लाख 85 हजार से अधिक मामले सामने चुके हैं। सोमवार को पाकिस्तान में 3 हजार 946 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, इसके साथ ही 105 की मौत भी हुई। अबतक 3 हजार 700 अधिक लोगों की कोरोना के कारण जान जा चुकी है। 

संक्रमण को रोकने के लिए पाकिस्तान ने स्मार्ट लॉकडाउन की रणनीति अपनाई है। देशभर में कोरोनावायरस से 500 हॉट स्पॉट बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान के के विशेष सलाहकार जफर मिर्जा ने सोमवार को कहा कि संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने लिमिटेड एरिया में लॉकडाउन लगाया है, ताकि कोरोना को भी कंट्रोल किया जा सके और देश की अर्थव्यवस्था को भी चालू रखा जा सके।

इमरान खान ने सोमवार को संपूर्ण लॉकडाउन का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि देश की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि हम पूरे देश में लॉकडाउन लगा सकते हैं। हमें आर्थिक गतिविधियों को पटरी पर लाना ही होगा। इससे पहले मई के महीने में पाकिस्तान ने लॉकडाउन से राहत देते हुए दुकानों को खोलने की छूट दी थी। 

उन्होंने कहा कि देश में जिन लोगों की हालत खराब है, उनके स्वास्थ्य को देखते हुए स्मार्ट लॉकडाउन का फैसला लिया गया है। खान ने कहा, अगर हम इन लोगों को बचाने में कामयाब होते हैं तो देश में कोरोना संक्रमण को रोका जा सकता है। जिस तरह के हालात दूसरे देशों में है, उससे बचा जा सकता है। 

पाकिस्तान ने अभी तक इस माहामारी से निपटने के लिए लगभग 6 हजार करोड़ रुपए गरीबों में बांटे हैं। पाकिस्तान के सरकारी डेटा के मुताबिक लगभग 1 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिला है।

जफर मिर्जा ने सोमवार को बताया कि देश में अभी 3 हजार वेंटिलेटर्स है, इनमें से 1503 कोरोना मरीजों के लिए रखे गए हैं। इस महीने के आखिर तक एक हजार वेंटिलेटर्स और बढ़ जाएंगे। 

सैंपल साइज घटा रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान में हेल्थकेयर सिस्टम में कमी को लेकर खबरें आई थीं। अभी कई रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि पाकिस्तान ने सैंपल टेस्ट की संख्या कम कर दिया है। पाक में सोमवार को कुल 24 हजार 599 सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जो रविवार के मुकाबले 6 हजार कम है। डब्लूएचओ ने भी कहा है कि पाकिस्तान में हर रोज कम से कम 50 हजार टेस्ट होने चाहिए।

पाकिस्तान के 10 क्रिकेटर भी संक्रमित

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने मंगलवार को बताया कि टीम के 10 खिलाड़ी और कोरोना संक्रमित मिले हैं। इनमें हैदर अली, हरीस रउफ, शादाब खान, मोहम्मद हफीज और वहाब रियाज के अलावा फखर जमां, इमरान खान, काशिफ भट्टी मोहम्मद हसनैन और मोहम्मद रिजवान शामिल हैं।

क्या है स्मार्ट लॉकडाउन

  • देशभर में 500 हॉट स्पॉट बनाए गए हैं।
  • जिन इलाकों में कोरोना के मामले अधिक हैं, उन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है।
  • जहां कोरोना के मामले कम हैं, वहां पहले की तरह ढील दी गई है।
  • पेशावर, लाहौर और इस्लामाबाद, कराची के कुछ इलाकों में स्मार्ट लॉकडाउन लगाया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER