बिहार / दो जार में भरा था सांप का जहर, बाजार में है करोड़ों की कीमत

AajTak : Feb 21, 2020, 04:02 PM
अररिया | नागौरसांप के जहर से लोग भले ही डरते हों लेक‍िन मार्केट में इसकी बड़ी मांग रहती है। जहर से काटे का इलाज स‍िर्फ जहर ही होता है, इसल‍िए सांप के जहर की कीमत करोड़ों में होती है। सांप के जहर की तस्करी कर रहे कुछ लोगों को ब‍िहार के अरर‍िया में बुधवार को पकड़ा गया।

ब‍िहार में अररिया एसएसबी 52 बटालियन ने गुप्त सूचना के आधार पर दो जार, सांप का जहर (स्नेक वेनम) के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

स्नेक वेनम को पश्च‍िम बंगाल के मालदा से बिहार लाया जा रहा था। जब्त जार पर मेड इन फ्रांस का मार्का लगा हुआ है। जब्त वेनम की अंतररारष्ट्रीय कीमत करोड़ों में है। बताया जाता है कि यह स्नेक वेनम देश के किसी महानगर भेजा जाना था। लेकिन अब जहर और तस्कर को वन विभाग को सौंप दिया गया है। इस बरामदगी से एसएसबी उत्साहित है।

बता दें क‍ि सांप के जहर का इलाज केवल एंटी-वेनम सीरम या प्रतिविष सीरम से ही होता है। यह स‍िर्फ सांप के जहर से ही बनते हैं। जहर से बनी बहुत सी आधुनिक दवाएं तंत्रिका तंत्र, हृदय संबंधी और रक्त से जुड़े रोगों के इलाज करने में कारगर होती हैं। यही वजह है कि सांप के जहर की तस्करी की जाती है और इसकी कीमत करोड़ों में होता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER