देश / पहाड़ों पर बर्फबारी, उतर भारत में पारा 3 डिग्री, दिसंबर में सितम ढा रही सर्दी

Zoom News : Dec 16, 2020, 09:05 AM
Delhi: पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी राज्यों में ठिठुरन बढ़ गई है। दिल्ली में पारा 4 डिग्री तक लुढ़क गया है। मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली का पारा आज 4 डिग्री यानी 16 दिसंबर को पहुंचने का अनुमान लगाया है। पहाड़ों में भारी बर्फबारी दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में पड़ने वाली ठंड का मुख्य कारण है।दरअसल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पहाड़ों पर जितनी अधिक बर्फबारी और बारिश होगी, उतनी ही ठंडी जलवायु बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार, आज (बुधवार) दिल्ली का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस हो सकता है।

दिल्ली में तापमान 2 डिग्री तक गिर सकता है

मौसम विभाग का कहना है कि दो-तीन दिनों में उत्तर भारत का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, दिसंबर के अंतिम सप्ताह में दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से नीचे जा सकता है। न केवल दिल्ली बल्कि पंजाब में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा। उत्तर भारत का पारा 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

पहाड़ों की यह बर्फबारी उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों को हिला रही है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लोगों को अगले दो-तीन दिनों तक ठंड के लिए तैयार रहना होगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का तापमान गिर सकता है। वहीं, मुंबई सहित महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है। इसके अलावा, 17-18 दिसंबर को पुडुचेरी, केरल और तमिलनाडु में भारी वर्षा होने की संभावना है।

वहीं, हरियाणा, चंडीगढ़ और नॉर्थ वेस्ट राजस्थान में भी कोल्ड रिकॉर्ड टूट सकता है। गिरते तापमान के कारण उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में कोहरे का असर देखा जा रहा है। हालांकि, ठंडी हवाओं के चलने से दिल्ली-एनसीआर और यूपी की हवा की गुणवत्ता यानी वायु गुणवत्ता (एक्यूआई) में सुधार हुआ है।

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी

उत्तराखंड, हिमाचल से लेकर जम्मू-कश्मीर तक इन दिनों भारी बर्फबारी हो रही है। इन राज्यों के अधिकांश स्थानों पर बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। केदारनाथ धाम में 4 फीट से ज्यादा बर्फबारी हुई है। केदारनाथ धाम को जोड़ने वाला 18 किमी पैदल मार्ग भी बर्फ से ढंका है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग, औली और बागेश्वर में जबर्दस्त बर्फबारी हो रही है, वहीं हिमाचल प्रदेश में लाहौल स्पीति से मंडी तक बर्फ गिर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER