जयपुर / डीआईजी के सामने से बिना हेलमेट निकला सिपाही, एसएचओ को देने पड़ गए 5 हजार रुपए

Dainik Bhaskar : Sep 08, 2019, 08:30 AM
डीग (भरतपुर). शनिवार को डीग दौरे पर आए पुलिस उपमहानिरीक्षक भरतपुर रेंज लक्ष्मण गौड के डीग थाने पर जाने के दौरान उनकी गाडी के आगे से बगैर हेलमेट के तेज रफ्तार से बाइक सवार कांस्टेबल निकल गया। इससे नाराज डीआईजी गौड़ ने थाना प्रभारी से नाराजगी जताते हुए प्रतीकात्मक रूप से 5 हजार रुपए वसूलकर हिदायत दी कि कानून का पालन सभी को करना होगा।

हालांकि गौड़ ने हाथों हाथ 5 हजार रुपए लौटाकर कहा कि इस राशि से थाने के पुलिसकर्मियों को स्पेशल डाइट खिलाई जाए। डीआईजी ने थाना प्रभारी से कहा कि आगे से कोई भी पुलिसकर्मी बगैर हेलमेट के देखा जाता है तो उसके साथ ऐसा ही किया जाए। डीआईजी ने शनिवार को वृत्ताधिकारी कार्यालय में आयोजित हुए परिवाद निवारण शिविर में समस्याएं लेकर आए परिवादियों से रूबरू होकर उनकी समस्याओं को त्वरित गति से निपटाने के लिए निर्देश दिए।

डीआईजी गौड ने कहा कि उनका फोकस परिवाद निवारण पर है। प्राथमिकता है कि परिवादी की सुनवाई पहले हो। बेसिक पुलिसिंग करना जरूरी है। इससे पूर्व डीआईजी ने थाने पर डीग और नगर सर्किल के थाना प्रभारियों की ली बैठक में क्राइम संबंधित डाटा रिकाॅर्ड सहित कानून व्यवस्था बनाए रखने को लेकर वन-टू-वन वार्ता कर फीडबैक लिया। उल्लेखनीय है कि डीआईजी गौड 26 साल बाद उसी वृत्ताधिकारी कार्यालय में पंहुचे, जहां 26 साल पहले कभी डीग में वृत्ताधिकारी हुआ करते थे।

सही ढंग से सलामी नहीं दे पाए जवान डीआईजी बोले-लाइन भेजो

परिवाद निवारण शिविर में वृत्ताधिकारी कार्यालय पहुंचने पर डीआईजी को गार्ड आफ ऑनर दे रहे जवानों के गार्ड आफ ऑनर को देख डीआईजी ने मौके पर मौजूद एएसपी महेश मीना को गार्ड दे रहे सभी जवानों को अभ्यास के लिए लाइन भेजने के निर्देश दे दिए। एएसपी मीना ने बताया कि जवानों ने सलामी तो दी, लेकिन जो परफेक्टली सलामी होनी चाहिए थी, वो नहीं दे पाए। गार्ड आफ ऑनर में वर्दी का टर्न-आउट, कमान देखी जाती है। अब इन सभी 10 जवानों को गार्ड आफ ऑनर के लिए लाइन में अभ्यास कराया जाएगा।

लापरवाही पर पहाड़ी थाना प्रभारी नेकीराम को किया निलम्बित

डीआईजी ने पहाड़ी थाने के परिवादी की सीओ जनेश सिंह तंवर के निर्देश पर मामले को गंभीरता से नही लेते हुए लापरवाही बरतने के मामले में पहाड़ी थाना प्रभारी नेकीराम चौधरी को सभी के सामने लताड़ लगाते हुए तुरंत निलंबित कर दिया। डीआईजी लक्ष्मण गौड़ ने शनिवार सांय को कस्बे के डाक बंगले पर परिवादियों की समस्याओं को सुनते हुए कामां सर्किल के थाना प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

पहाड़ी थाने के विक्रम हरिजन अपने परिजनों के साथ सीओ से मिलकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग की। जिसपर सीओ ने पहाड़ी थाना प्रभारी को मामला दर्ज करने के आदेश दिए थे। जिसपर पहाड़ी थाना प्रभारी नेकीराम चौधरी ने इस मामले को गंभीरता से नही लिया। जिसपर डीआईजी ने पहाड़ी थाना प्रभारी निलम्बित कर दिया। डीआईजी ने कुल 16 परिवादियों की समस्या सुनी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER