Lucknow / सोनभद्र की धरती जल्द उगलेगी सोना, तीन खदानों का होगा ग्लोबल टेंडर

Zoom News : Apr 30, 2022, 12:07 PM
सोनभद्र की धरती जल्द ही सोना उगलेगी, सोनभद्र की भूमि में सोने के भंडार मिलने की पुष्टि होने के बाद अब भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने तीन खदानों का ग्लोबल टेंडर करने की तैयारी की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के जरिये आगामी दिनों में इसकी शुरुआत कराई जाएगी।


सोनभद्र में शक्ति नगर एंपरा के पास दियागंज, सोना पहाड़ी और कोटा के पास हरदी में सोने के भंडार होने का पता लगा था। भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने इसकी जांच कराई तो धरती में सोना उपलब्ध होने के प्रमाण मिले। विभाग ने अब सोने की खदानों से सोना निकालने के लिए तीन खनन क्षेत्र तय किए है। इन तीनों खनन क्षेत्रों का पट्टा अब ग्लोबल ई-टेंडर के जरिये जारी किया जाएगा। इससे ना केवल सरकार के राजस्व में वृद्धि होगी बल्कि सोनभद्र में व्यापार और रोजगार बढ़ेगा।


पोटाश व रॉक फॉस्फेट की खदानों का भी होगा टेंडर

सोनभद्र के कुरछा और बरवाडीह में पोटाश की भी खदानों का ग्लोबल टेंडर किया जा रहा है। ललितपुर की मडावरा तहसील में टोरी और पिसरानी में रॉक फाॅस्फेट की तीन खदानों का ग्लोबल टेंडर किया जा रहा है।


सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने के भंडार की हो चुकी पुष्टि 

वर्ष 2020 में सोनभद्र के कोन थाना क्षेत्र के हरदी गांव में व दुध्धी तहसील के महुली गांव के सोन पहाड़ी में सोने का एक बड़ा भंडार मिलने की पुष्टि हो चुकी है। हरदी क्षेत्र में 646.15 किलोग्राम सोने का भंडार है वहीं सोन पहाड़ी में 2943.25 टन सोने का भंडार है।


कुल 17 खदानें की चिह्नित

सूत्रों के मुताबिक विभाग ने सोना, पोटाश और रॉक फास्फेट की कुल 17 खदानें चिह्नित की है। पहले चरण में करीब आठ खदानों के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किया जा रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER