IPL 2022 / निकोलस पूनर और केन विलियमसन ने जमाया रंग, हैदराबाद को दिलाई दूसरी जीत, गुजरात को दी पहली हार

Zoom News : Apr 11, 2022, 10:22 PM
IPL 2022 के 21वें मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात टाइटन्स को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया है। SRH के सामने 163 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। कप्तान केन विलियमसन (57) टॉप स्कोरर रहे।


SRH की टूर्नामेंट में ये लगातार दूसरी जीत है। टीम ने अभी तक 4 मैच खेले है, जिनमें 2 जीते और 2 हारे हैं। वहीं, गुजरात टाइटन्स की लगातार तीन जीत के बाद ये पहली हार रही।


इससे पहले GT ने 20 ओवरों में 7 विकेट पर 162 रन बनाए। कप्तान हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा नाबाद 50 रन की पारी खेली। SRH की ओर से भुवनेश्वर कुमार और टी नटराजन से खाते में 2-2 विकेट आए।


चला गया केन का बल्ला

पहली 3 पारियों में केवल 50 रन बनाने वाले केन विलियमसन ने इस मैच में शानदार पारी खेली। SRH के कप्तान ने 42 गेंदों में IPL में अपना 18वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि फिफ्टी बनाने के बाद ही वह अपना विकेट गंवा बैठे। केन 57 रन बनाकर हार्दिक की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच लॉन्ग ऑन पर तेवतिया ने पकड़ा।


त्रिपाठी हुए चोटिल

राहुल त्रिपाठी ने 14वें ओवर की पहली गेंद पर राहुल तेवतिया के खिलाफ घुटने के बल बैठकर कवर के ऊपर से छक्का लगाया। इस शॉट के बाद वह मैदान पर लेट गए। दरअसल, त्रिपाठी को शॉट लगाने के बाद क्रैंप आ गया। राहुल दर्द से कराहते हुए नजर आए और मैदान से बाहर चले गए।


केन और अभिषेक की पार्टनरशिप

टारगेट का पीछा करते हुए SRH ने धीमी शुरुआत के बाद रफ्तार पकड़ी और पहले विकेट के लिए केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ने 64 जोड़े। इस पार्टनरशिप को राशिद खान ने अभिषेक को आउट कर तोड़ा। वह 32 गेंदों में 42 रन बनाकर पवेलियन लौटे। अपनी पारी में शर्मा ने 6 चौके लगाए।


अभिषेक के एक ओवर में 4 चौके

पावर प्ले के आखिरी ओवर में अभिषेक शर्मा ने लॉकी फर्ग्यूसन को चार चौके लगाए। पहली गेंद पर अभिषेक ने स्क्वेयर ड्राइव लगाकर 4 रन हासिल किए, दूसरी गेंद पर भी इस दिशा में चौका जमाया और तीसरी गेंद पर डीप बैकवर्ड पॉइंट पर करार शॉट खेलकर चौको की हैट्रिक पूरी की। इसके बाद उन्होंने 5वीं गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर बाउंड्री लगाई। पावर प्ले तक टीम का स्कोर 42/0 रहा।


बहुत धीमा आगाज

टारगेट का पीछा करते हुए SRH की शुरुआत बहुत धीमी रही। केन विलियमसन और अभिषेक शर्मा ओपनिंग पर उतरे और दोनों ने 24 गेंदों के बाद पहला चौका लगाया। पहले 4 ओवर तक टीम का स्कोर केवल 10 रन था। 5वें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान केन ने शमी की गेंद पर पहली बाउंड्री लगाई।


हार्दिक का 5वां अर्धशतक

हार्दिक पंड्या ने कप्तानी पारी खेलते हुए 42 गेंदों पर अपने IPL करियर का 5वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 50 रन की नाबाद पारी खेली। बतौर कप्तान पंड्या का ये पहला अर्धशतक रहा।


  • अंतिम 5 ओवर में गुजरात ने 3 विकेट खोकर 44 रन बनाए।
  • हार्दिक (50)* का SRH के खिलाफ ये पहला अर्धशतक रहा।
  • राशिद खान IPL में दसवीं बार शून्य पर आउट हुए।
  • SRH के गेंदबाजों ने मैच में 20 WIDE गेंदें डाली।

नटराजन को मिले 2 विकेट

मैच में टी नटराजन ने 4 ओवरों में 8.50 की इकोनॉमी से 34 रन खर्च किए और 2 विकेट लेने में सफल रहे। यॉर्कर स्पेशलिस्ट के नाम के फेमस नटराजन ने साई सुदर्शन (11) और राशिद खान (0) के विकेट लिए। मौजूदा टूर्नामेंट के 4 मैचों में वह अभी तक 8 विकेट ले चुके हैं।


अभिनव और हार्दिक की जोड़ी

पांचवें विकेट के लिए हार्दिक पंड्या और अभिनव मनोहर ने 31 गेंदों पर 50 रन जोड़े। इस साझेदारी को भुवनेश्वर कुमार ने अभिनव (35) को आउट कर तोड़ा। इस मैच GT की ये एकमात्र 50+ की साझेदारी रही।


2 जीवनदान मिलने के बाद आउट हुए अभिनव

IPL में अपना पहला सीजन खेल रहे अभिनव मनोहर 21 गेंदों में 35 रन बनाकर भुवी की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच राहुल त्रिपाठी ने पकड़ा। आउट होने से पहले भुवनेश्वर के इसी ओवर में अभिनव के 2 कैच ड्रॉप हुए थे। मेगा ऑक्शन में गुजरात ने मनोहर को 2.60 करोड़ रुपए में खरीदा था।


हार्दिक और मिलर की पार्टनरशिप

गुजरात ने अपने शुरुआती 3 विकेट 64 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक पंड्या और डेविड मिलर ने चौथे विकेट के लिए 40 रन जोड़कर टीम को वापस मुकाबले में ला खड़ा किया। इस पार्टनरशिप का अंत मार्को येन्सन ने मिलर को आउट कर किया। वह 15 गेंदों में 12 रन बनाकर पवेलियन लौटे।


हार्दिक ने लगाया छक्कों का शतक

मैच में एक सिक्स लगाने के साथ ही गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या ने IPL में अपने 100 छक्के पूरे किए। ये रिकॉर्ड बनाने वाले पंड्या 26वें खिलाड़ी बने। उन्होंने ये उपलब्धि अपने 96वें मैच में हासिल की।


IPL में सबसे कम गेंदों में 100 छक्के लगाने वाले खिलाड़ी:

  • आंद्रे रसेल: 657 गेंद
  • क्रिस गेल: 943 गेंद
  • हार्दिक पंड्या: 1046 गेंद

वेड फिर नाकाम

मैथ्यू वेड 19 रन बनाकर LBW आउट हुए। उनका विकेट उमरान मलिक के खाते में आया। इस टूर्नामेंट में अभी तक ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर का बल्ला पूरी तरह से खामोश नजर आया है। 4 पारियों में उन्होंने कुल 56 रन बनाए हैं।


GT का पावर प्ले

मैच के पहले 6 ओवर का खेल दोनों टीमों के लिए मिलाजुला रहा। सनराइजर्स हैदराबाद ने जहां 2 विकेट चटकाए, तो गुजरात टाइटन्स ने भी 51 रन बनाए। पावर प्ले में गुजरात ने कुल 7 चौके लगाए।


गिल का नहीं चला बल्ला

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए GT की शुरुआत खराब रही। टीम ने तीसरे ही ओवर में शुभमन गिल का विकेट गंवा दिया। पिछले दो मैचों में लगातार दो फिफ्टी लगाने वाले गिल 9 गेंदों में 7 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। कवर पर राहुल त्रिपाठी ने उनका शानदार कैच पकड़ा।


पहले ही ओवर में महंगे रहे भुवी

भुवनेश्वर कुमार ने मैच के पहले ही ओवर में 17 रन खर्च कर दिए। दिलचस्प बात ये रही कि इन 17 में से 12 रन एक्स्ट्रा के रहे। ओवर की पहली गेंद पर मैथ्यू वेड ने चौका लगाया। दूसरी गेंद WIDE रही, लेकिन ये भी बाउंड्री के बाहर जाकर रुकी। तीसरी गेंद पर 1 रन बना। भुवी ने फिर वाइड गेंद फेंकी और चौथी गेंद पर सिंगल रहा। भुवी ने फिर WIDE गेंद डाली और फिर ने ये गेंद बाउंड्री पर जाकर रुकी।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

SRH: अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, मार्को येन्सन, उमरान मलिक, टी नटराजन।


GT: मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, अभिनव मनोहर, राशिद खान, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, दर्शन नालकंडे।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER