ENG vs AUS / स्टोक्स का शतक बेकार- लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया ने किया इंग्लैंड को चित

Zoom News : Jul 02, 2023, 10:25 PM
ENG vs AUS: विवाद, ड्रामा और रोमांच से भरे लॉर्ड्स टेस्ट के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 43 रनों से हराते हुए एशेज सीरीज में अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. लॉर्ड्स में रविवार को जॉनी बेयरस्टो के विवादित रन आउट पर बवाल हुआ, जिसके बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने जबरदस्त काउंटर अटैक से ऑस्ट्रेलिया की जान हलक में आ गई थी. फिर से हेडिंग्ले के चार साल पुराने चमत्कार की उम्मीदें जाग उठीं लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें रोकने में सफलता हासिल की.

चार साल पहले हेडिंग्ले में आखिरी दिन बेन स्टोक्स ने जैक लीच के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया से मैच छीन लिया था. आखिरी विकेट के लिए स्टोक्स और लीच ने 70 से ज्यादा रनों की साझेदारी की थी. स्टोक्स ने एक सनसनीखेज शतक के दम पर एक हैरतअंगेज जीत इंग्लैंड को दिलाई थी.

बेयरस्टो के रन आउट पर ड्रामा

स्टोक्स का यही कमाल लॉर्ड्स में भी दिखने लगा था. मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड को 257 रनों की जरूरत थी और 6 विकेट बचे थे. स्टोक्स के साथ बेन डकैट ने आखिरी दिन का खेल शुरू किया. पहले डेढ़ घंटे में स्टोक्स ने संभल कर बैटिंग की लेकिन डकैट लगातार रन बटोर रहे थे. हालांकि एक बार फिर वह पहली पारी की तरह शतक से चूक गए.

डकेट के विकेट के बाद ही शुरू हुआ ड्रामा, जिसने मैच को लगभग पलट दिया. एलेक्स कैरी ने जॉनी बेयरस्टो को उस वक्त रन आउट किया, जब वह गेंद को छोड़ने के बाद क्रीज से बाहर निकल पड़े थे. उन्हें गेंद को ‘डेड’ मान लिया था लेकिन ऐसा नहीं था और कैरी ने उन्हें रन आउट कर दिया.

बदला स्टोक्स का मूड, की जमकर कुटाई

इसने पूरे लॉर्ड्स का माहौल बदल दिया. आम तौर पर तहजीब के साथ लॉर्ड्स में मैच देखने वाले फैंस और MCC के सदस्य भी गुस्से और जोश में भर गए और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नारेबाजी होने लगी. दूसरी तरफ इसने इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के मूड को भी बदल दिया. उस वक्त सिर्फ 126 गेंदों में सिर्फ 62 रन बनाकर खेल रहे स्टोक्स ने चौके-छक्कों की बौछार करते हुए 16 गेंदों में 38 रन कूट दिये. कैमरन ग्रीन के ओवर में लगातार 3 छक्कों के साथ स्टोक्स ने एक शानदार शतक पूरा कर लिया.

स्टोक्स ने लंच के बाद भी अपना हमला जारी रखा लेकिन इसमें उन्हें स्टीव स्मिथ का भी योगदान मिला. स्टोक्स जब 114 रन पर थे, जब स्मिथ ने आसान सा कैच छोड़ दिया. स्टोक्स ने तेजी से 150 रन पूरे किये. साथ ही स्टुअर्ट के साथ 100 रनों की साझेदारी कर लक्ष्य को 100 रनों से नीचे ले आए.

15 साल बाद इंग्लैंड का बुरा हाल

ऑस्ट्रेलिया के पसीने छूट रहे थे और उन्हें जीत के लिए स्टोक्स को आउट करने की जरूरत थी और बड़ी कोशिश के बाद आखिरकार जॉश हेजलवुड ने वो सफलता टीम को दिलाई. हेजलवुड की शॉर्ट गेंद को स्टोक्स ने पुल किया लेकिन इस बार गेंद छक्के के लिए नहीं गई और एलेक्स कैरी ने कैच लेकर स्टोक्स की यादगार पारी का अंत किया.

इसके बाद तो आखिरी 3 विकेट गिरने में ज्यादा वक्त नहीं लगा और इंग्लैंड 327 पर ऑल आउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क, हेजलवुड और कमिंस ने 3-3 विकेट हासिल किये. ऑस्ट्रेलिया की ये जीत बेहद खास है क्योंकि 15 साल के बाद पहली बार इंग्लैंड अपने घर में लगातार दो टेस्ट मैच हारी है. इससे पहले 2008 में साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को लगातार दो टेस्ट हराये थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER