IND vs AUS / गुलाबी रंग में रंगा सिडनी का मैदान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने गुलाबी टोपी पहनी

Zoom News : Jan 09, 2021, 09:30 AM
AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में खेले जा रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पूरी तरह से गुलाबी रंग में रंगा हुआ था। नए साल पर सिडनी में हर बार पिंक टेस्ट खेला जाता है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने तीसरे दिन मैच शुरू होने से पहले गुलाबी टोपी पहनी थी। इस टेस्ट मैच में, स्तन कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए दान किया जाता है। गुलाबी परीक्षण स्तन कैंसर पीड़ितों के लिए खेला जाता है। सिडनी में खेला जा रहा यह टेस्ट मैच बेहद खास है। आपको बता दें कि यह टेस्ट मैच गुलाबी टेस्ट के रूप में खेला जा रहा है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्राथ के संगठन ग्लेन मैकग्राथ ने लोगों को स्तन कैंसर के प्रति जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया। जिसके समर्थन में हम गुलाबी रंग के कपड़े पहनते हैं।

आपको बता दें कि पहला पिंक टेस्ट 2009 में सिडनी में खेला गया था। पहली बार यह टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया था। तब से यह प्रथा लगातार चल रही है।

इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जा रहा सिडनी टेस्ट 12 वां पिंक टेस्ट मैच है। हर साल जनवरी में, सिडनी क्रिकेट ग्राउंड एक गुलाबी समुद्र की तरह दिखता था, लेकिन कोरोना के कारण इस बार दर्शकों की संख्या कम है।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज और न्यू साउथ वेल्स के ग्लेन मैकग्राथ जेन मैकग्राथ की स्तन कैंसर से मृत्यु हो गई। इस टेस्ट मैच से जुटाई गई राशि ग्लेन मैक्ग्रा फाउंडेशन को दी गई है।

ग्लेन मैकग्राथ फाउंडेशन एक संगठन है जो ऑस्ट्रेलिया में स्तन कैंसर के बारे में लोगों को शिक्षित करने के साथ-साथ शिक्षा के लिए काम करता है। यह संगठन देश भर में स्तन देखभाल नर्सों को नियुक्त करने के लिए पैसे जुटाता है और लोगों में इस बीमारी के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है।

ग्लेन मैकग्रा फाउंडेशन की शुरुआत 2005 में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पेसर और उनकी पत्नी जेन ने स्तन कैंसर से उबरने के बाद की थी। तीन साल बाद, जेन का निधन हो गया, और अगले वर्ष पिंक टेस्ट एक वास्तविकता बन गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER