Asia Cup-2023 / टीम इंडिया एशिया कप में लेने जा रही है 4 बड़े जोखिम, कही नुकसान न हो जाए

Zoom News : Aug 29, 2023, 08:09 AM
Asia Cup-2023: 30 अगस्त से एशिया कप की शुरुआत होने जा रही है. इस टूर्नामेंट में भारत का पहला मैच दो सितंबर को पाकिस्तान से है. ये टूर्नामेंट भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका,बांग्लादेश, अफगानिस्तान जैसी टीमों के लिए काफी अहम है क्योंकि इसी से ये टीम अपनी वनडे वर्ल्ड कप की तैयारियों को परखेंगे. टीम इंडिया पूरी कोशिश करेगी कि इस टूर्नामेंट में वह अपने सभी सवालों के जवाब तलाश कर ले. लेकिन टीम इंडिया को इस टूर्नामेंट में कहीं परेशानी न हो जाए.ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में चार जोखिम लेने जा रही है.

एशिया कप के लिए कुछ दिन पहले ही भारत ने अपनी टीम का ऐलान किया है. इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया में कुछ खिलाड़ियों की वापसी हुई है जो लंबे समय से चोटिल थे.

केएल राहुल का क्या होगा

राहुल को आईपीएल-2023 में जांघ में चोट लग गई थी. इसी चोट के कारण वह लंबे समय तक टीम से बाहर रहे.उन्होंने सर्जरी भी कराई. एनसीए में उन्होंने अपनी चोट पर काम किया. लेकिन टीम का ऐलान करते समय बीसीसीआई के चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर ने कहा था कि राहुल को मामूली चोट और लग गई है. अगरकर ने बताया था कि राहुल दो-तीन सितंबर तक ठीक हो जाएंगे. इसका मतलब है कि उनका पाकिस्तान के खिलाफ मैच में खेलना संदिग्ध है. राहुल की फिटनेस को लेकर अभी भी संशय है और ऐसे में उनका चुनना और खिलाना टीम को भारी न पड़ जाए. अगर ऐसे में राहुल को और चोट लग गई या जो चोट है वो और गंभीर हो गई तो भारत के लिए ये बड़ा नुकसान होगा.

जसप्रीत बुमराह हैं तैयार?

जसप्रीत बुमराह भी लंबे समय से चोटिल थे. वह पिछले साल सितंबर में चोटिल हुए थे. उन्हें पीठ में चोट लगी थी. इसी कारण वह पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में नहीं खेल सके थे. तकरीबन एक साल बाद बुमराह ने वापसी की और आयरलैंड दौरे पर टीम की कप्तानी की. बुमराह अपने पुराने रंग में दिखे लेकिन ये सीरीज टी20 सीरीज थी वहीं एशिया कप वनडे फॉर्मेट में खेला जाएगा. ऐसे में सवाल है कि क्या बुमराह वनडे फॉर्मेट के लिए पूरी तरह से फिट हैं? क्या वो 10 ओवर फेंकने के लिए तैयार हैं? कहीं ऐसा न हो कि बुमराह का शरीर वनडे के लिए तैयार न हो और वह दोबारा चोटिल न हो जाएं. बुमराह को जल्दी खिलाने का नतीजा भारत पिछले साल भुगत चुका है जब यह तेज गेंदबाज चोट से वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई सीरीज में दोबारा चोटिल हो गया था और टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेल पाया था.

श्रेयस अय्यर पर भी सवाल

राहुल और बुमराह की तरह दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी चोट से वापसी कर रहे हैं. उन्हें मार्च में ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान चोट लग गई थी. वह भी पीठ की समस्या से परेशान थे.अय्यर को लेकर अगरकर ने कहा था कि वह पूरी तरह से फिट हैं. लेकिन अय्यर को लेकर भी सवाल वही हैं जो बुमराह को लेकर हैं. क्या अय्यर 50 ओवर खेलने के लिए फिट हैं? टीम इंडिया इस समय बेंगलुरू में कैम्प में हिस्सा ले रही है और इसमें खिलाड़ियों का यो-यो टेस्ट हुआ लेकिन अय्यर और राहुल ने ये टेस्ट नहीं दिया था. क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि ये दोनों बाद में ये टेस्ट देंगे. इसलिए ये सवाल उठ रहा है कि क्या अय्यर पूरी तरह से फिट हैं?

बैटिंग ऑर्डर को लेकर परेशानी

राहुल का पहले मैच में न खेलना लगभग पक्का है और इससे टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर बदलेगा. राहुल वनडे में विकेटकीपर की भूमिका निभाते हैं क्योंकि इस समय ऋषभ पंत चोटिल हैं. अगर राहुल नहीं खेलते हैं तो फिर इशान किशन को टीम में लाना होगा और वह फिर रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे. जिसका मतलब है कि शुभमन गिल के बैटिंग ऑर्डर में बदलाव होगा.या तो वह तीसरे नंबर पर खेलेंगे जहां कोहली खेलते हैं और कोहली नंबर-4 खेलेंगे. या फिर गिल नंबर-4 पर खेलेंगे और ऐसा होता है तो अय्यर नंबर-5 पर खेलेंगे यानी पूरा बैटिंग ऑर्डर बदल जाएगा. ये तो खैर पहले मैच की बात है लेकिन बाकी के मैचों को लेकर भी टीम इंडिया का बैटिंग ऑर्डर सेट नहीं लग रहा है और वर्ल्ड कप से पहले ये भारत के लिए परेशानी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER