IND vs BAN / टीम इंडिया की लगातार चौथी जीत और विराट का शतक- बांग्लादेश 7 विकेट से हारा

Zoom News : Oct 19, 2023, 09:29 PM
IND vs BAN: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार चौथी जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया। कोहली ने 48वां वनडे शतक जमाया। उन्होंने सबसे तेज 26 हजार इंटरनेशनल रन भी पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 567 पारियों में यह अचीवमेंट हासिल की है। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 600 पारियों में यह कारनामा किया था।

पुणे के MCA मैदान पर बांग्लादेश ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 256 रन बनाए। 257 रन का टारगेट भारतीय बल्लेबाजों ने 41.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। विराट कोहली ने वनडे करियर की 69वीं फिफ्टी जमाई, जबकि शुभमन गिल ने 10वां अर्धशतक जमाया। गिल ने रोहित के साथ 76 बॉल पर 88 रन की ओपनिंग साझेदारी की।

श्रेयस अय्यर 19 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मेहदी हसन मिराज ने हसन महमूद के हाथों कैच कराया। यह उनका दूसरा विकेट है। उन्होंने शुभमन गिल (53 रन) को भी पवेलियन की राह दिखाई।

कप्तान रोहित शर्मा (48 रन) हसन महमूद का शिकार बने। रोहित ने शुभमन के साथ 88 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

बांग्लादेशी पारी में चोटिल हुए हार्दिक पंड्या स्कैन कराकर मैदान पर वापसी कर चुके हैं, लेकिन उनके बैटिंग करने पर संशय है।

पॉइंट्स टेबल: जीत के बावजूद भारत नंबर-2; बांग्लादेश 7वें स्थान पर आया

बांग्लादेश को 7 विकेट से हराने के बावजूद टीम इंडिया पॉइंट्स टेबल के दूसरे पायदान पर है। दूसरी ओर बांग्लादेश 7वें नंबर पर आ गई है। भारतीय टीम के पास 4 मैचों के बाद 8 अंक हैं, जबकि बांग्लादेश 2 अंक ही हासिल कर सकी है। न्यूजीलैंड की टीम 8 अंकों के साथ टेबल की चोटी पर कायम है, क्योंकि कीवी टीम का नेट रन रेट भारत से बेहतर है।

भारतीय ओपनर्स ने 88 रन जोड़े, शुभमन की पहली वर्ल्ड कप फिफ्टी

257 का टारगेट चेज कर रहे रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने 88 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। रोहित फिफ्टी से चूक गए। उन्होंने 48 रन बनाए। हसन की गेंद पर पुल शॉट मारने के चक्कर में रोहित को ह्रदॉय ने बाउंड्री पर लपका।

शुभमन गिल ने वर्ल्ड कप में अपनी पहली फिफ्टी लगाई। वो 53 रन बनाकर मेहंदी हसन मिराज की गेंद पर कैच आउट हुए। महमूदुल्लाह ने बाउंड्री पर उनका कैच लपका।

पुणे के एमसीए मैदान पर बांग्लादेश की टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। बांग्लादेश ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 256 रन बनाए। ओपनर्स तंजिद हसन तमीम और लिट्टन दास के बीच 93 रन की साझेदारी हुई। तंजिद ने वर्ल्ड कप में अपनी पहली फिफ्टी लगाई। वो 51 रन बनाकर आउट हुए।

लिट्टन दास ने 12वीं वनडे फिफ्टी लगाई, वो 66 रन बनाकर आउट हुए। शांतो (8 रन), मिराज (3) और तौहीद हृदॉय (16) जल्दी आउट हुए।

मुशफिकुर रहीम (38 रन) और महमूदुल्लाह (46 रन) के बीच 42 रन की साझेदारी हुई। मुशफिकुर को बुमराह ने आउट किया। बैकवर्ड पॉइंट पर जडेजा ने डाइव लगाकर उनका कैच पकड़ा। महमुदुल्लाह ने फिर नसुम अहमद के साथ 32 रन की साझेदारी की।

पंड्या चोटिल, कोहली बॉलिंग करने आए

मैच के दौरान हार्दिक पंड्या चोटिल हो गए। उनकी जगह विराट कोहली बॉलिंग करने आए। उन्होंने 3 बॉल पर 2 रन दिए। कोहली ने 6 साल बाद वनडे में बॉलिंग की है। उन्होंने आखिरी बार 2017 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में बॉलिंग की थी।

पंड्या स्कैन कराने के बाद स्टेडियम में वापसी कर चुके हैं, लेकिन उनके बैटिंग करने पर संशय है। चोट लगने के बाद उन्होंने बॉलिंग और फील्डिंग नहीं की।

राहुल ने लिया शानदार कैच, स्पेशल प्रैक्टिस की थी

टीम इंडिया के विकेटकीपर केएल राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ बेहतरीन डाइविंग कैच पकड़ा। 25वें ओवर की पहली बॉल मोहम्मद सिराज ने लेग साइड पर शॉर्ट पिच फेंकी। मेहदी हसन मिराज ने फ्लिक किया, लेकिन बॉल बैट से लगकर विकेट के पीछे चली गई। जहां राहुल ने अपने बाएं तरफ डाइव लगाकर एक हाथ से डाइविंग कैच पकड़ लिया।

केएल राहुल ने मैच से पहले लेग साइड पर जाती गेंद के लिए कोच के साथ स्पेशल प्रैक्टिस की थी। कोच ने लेग स्टंप से दूर एक बैट रखा, ताकि राहुल को गेंद देखने में दिक्कत हो। उन्होंने फिर बहुत पास से टप्पा खाती हुईं गेंदों को राहुल की तरफ फेंका, ताकि उनके रिफ्लेक्स तेज हो और उन्हें लेग साइड की ओर जाती गेंदों को पकड़ने में आसानी हो। प्रैक्टिस का असर मैच में दिखा और राहुल ने बेहतरीन कैच पकड़ लिया।

ऐसे गिरे बांग्लादेश के विकेट

  • पहला: तंजिद हसन- 51 रन: 15वें ओवर की चौथी बॉल पर कुलदीप ने LBW कर दिया।
  • दूसरा: नजमुल हसन शांतो- 8 रन: 20वें ओवर की आखिरी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने LBW कर दिया।
  • तीसरा: मेहदी हसन मिराज- 3 रन: 25वें ओवर की पहली बॉल पर सिराज की बॉल पर विकेटकीपर केएल राहुल ने शानदार कैच पकड़ा।
  • चौथा: लिट्‌टन दास- 66 रन: 28वें ओवर की चौथी बॉल पर रवींद्र जडेजा ने गिल के हाथों कैच कराया।
  • पांचवां: तौहीद हृदॉय- 16 रन: 38वें ओवर की दूसरी बॉल पर शार्दूल ठाकुर ने शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।
  • छठा: मुशफिकुर रहीम- 38 रन : 43वें ओवर की तीसरी बॉल पर जसप्रीत बुमराह ने रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराया।
  • सातवां: नसुम अहमद- 14 रन : 47वें ओवर की 5वीं बॉल पर मोहम्मद सिराज ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया।
  • आठवां: महमूदुल्लाह- 46 रन: 50वें ओवर की दूसरी बॉल जसप्रीत बुमराह ने यॉर्कर फेंकी। महमूदुल्लाह बोल्ड हो गए।
चोटिल शाकिब की जगह शांतो ने की कप्तानी

बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन चोटिल हैं। वे भारत के खिलाफ मैच नहीं खेल सके। उनकी गैरमौजूदगी में नजमुल हुसैन शांतो ने कप्तानी की। शाकिब की जगह टीम में नसुम अहमद को मौका दिया गया। वहीं टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश: नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तंजिद हसन तमीम, लिट्टन दास, मेहदी हसन मिराज, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदॉय, महमूदुल्लाह रियाद, नसुम अहमद, हसन महमूद, शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER