Budget Session / संसद के बजट सत्र का 31 जनवरी से हो रहा आगाज- 9 फरवरी तक चलेगा सेशन

Zoom News : Jan 11, 2024, 12:57 PM
Budget Session: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा. यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट सत्र होगा. सूत्रों की मानें तो 9 फरवरी तक ये सत्र चलेगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को 31 जनवरी को संबोधित करेंगी. उसके बाद एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी.  

संसद का ये बजट सत्र मोदी सरकार के दूसरा कार्यकाल का आखिरी सत्र होगा. लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार इस अंतरिम बजट में महिलाओं और किसानों से जुड़े बड़े ऐलान कर सकती है. सूत्रों की मानें तो सरकार किसानों को मिलने वाली किसान सम्मान निधि को दोगुना करने का प्रस्ताव ला सकती है. हालांकि फिलहाल सरकार के एजेंडे में कोई बड़ा विधायी कार्य नहीं है. 

4 दिसंबर, 2023 से शुरू हुआ था शीतकालीन सत्र
इससे पहले बीते साल चार दिसंबर से संसद का शीतकालीन सत्र शुरू हुआ था, जोकि तय समय से एक दिन पहले ही समाप्त हो गया था. ये सत्र इसलिए महत्वपूर्ण रहा कि इस दौरान सरकार ने अपराध और न्याय से जुड़े नए बिलों को पास कराया था. 
सूत्रों ने यह भी बताया कि अंतरिम बजट में किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना करने का प्रस्ताव हो सकता है. इतना ही नहीं, महिलाओं को लेकर भी कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं.

संसद की सुरक्षा पर उठे सवाल
इसके अलावा एक और महत्वपूर्ण घटना घटी थी, जिसने संसद की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिए थे. दरअसल लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठे दो युवक सांसदों की बेंच पर पहुंच गए और इस दौरान उन्होंने कोई पीली गैस भी छोड़ दी थी. हालांकि सांसदों ने उन युवकों को पकड़कर सुरक्षाबलों के हवाले कर दिया था. 

विपक्षी दलों ने की पीएम और गृहमंत्री के बयान की मांग
इस घटना के बाद विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री और गृह मंत्री से संसद में बयान देने की मांग करता रहा, जिसकी वजह से विपक्षी सांसदों ने संसद की मर्यादाओं का उल्लंघन भी किया, जिसको देखते हुए लोकसभा अध्यक्ष और राज्यसभा सभापति ने कई विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया था, जिसके बाद विपक्ष की ओर से संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया. इस दौरान टीएमसी के एक सांसद ने राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री भी की, जिसके बाद काफी हंगामा मचा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER