DONALD TRUMP / डोनाल्ड ट्रंप के साथ चाय पीने की कीमत 37 लाख, फोटो के देने पड़ेंगे 22 लाख

Vikrant Shekhawat : Feb 15, 2022, 03:05 PM
वाशिंगटनः अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किसी न किसी कारण से हमेशा से चर्चा में बने रहते हैं. इस बार वह अपने बयानों को लेकर नहीं, कमाई के कारण सुर्खियों में बने हुए हैं. राष्ट्रपति के पद से हटने के बाद भी व्यक्तिगत रूप से करोड़ों डॉलर की कमाई कर रहे हैं.

फोटो और चाय पीने के लगते हैं हजारों डॉलर

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को फोटो खिंचवाने और साथ चाय पीने के लिए हजारों डॉलर जेब से ढीले करने पड़ते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, डोनाल्ड ट्रंप के साथ चाय पीने के लिए 37 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ते हैं. वहीं, पूर्व राष्ट्रपति के साथ फोटो खिंचवाने के लिए 22 लाख रुपये तक लगते हैं.

पर्सनल एकाउंट में जाता है इवेंट से मिलने वाला पैसा  

डोनाल्ड ट्रंप के लिए आयोजित होने वाले इस फंड रेजिंग कार्यक्रमों से मिलने वाला पैसा सीधे उनके एकाउंट में जाता है. इन कार्यक्रमों का उनकी रिपब्लिकन पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है. गौर करने वाली बात यह है कि ट्रंप  ने कॉफी टेबल बुक से पिछले एक साल के दौरान 506 करोड़ रुपये की कमाई की है.

अन्य राष्ट्रपति भी करते हैं कमाई

हालांकि, पर्सनल इवेंट के जरिए पैसा कमाने की रेस में केवल ट्रंप ही नहीं है, अन्य पूर्व राष्ट्रपतियों ने भी पैसा कमाया है. इनमें बराक ओबामा, बिल क्लिंटन औक जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी शामिल हैं. बराक और उनकी पत्नी मिशेल ने 489 करोड़ रुपये में एक बुक डील की थी. वहीं, बिल और हिलेरी क्लिंटन भाषणों से पैसा कमाते हैं. जॉर्ज बुश भी अपने भाषणों का अच्छा फायदा मिलता है.

बिजनेसमैन भी हैं ट्रंप

ऐसा नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप के पास कमाई का बस यही जरिया हो. वह राष्ट्रपति बनने के पहले से ही सफल बिजनेसमैन और काफी अमीर शख्स हैं. उनके बिजनेस से होने वाली कमाई के सामने कैंपेन से मिलने वाली रकम कुछ भी नहीं है. उनका होटल, रियल एस्टेट, फाइनेंस सहित कई कारोबार देश-विदेश में फैले हुए हैं.

विवादों के साथ पुराना नाता

डोनाल्ड ट्रंप का विवादों के साथ पुराना नाता रहा है. अभी कुछ दिन पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर आधिकारिक दस्तावेजों को फाड़कर टॉयलेट में फ्लश करने का भी आरोप लगा था. मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि उन्होंने इतने ज्यादा कागजों को फ्लश किया कि व्हाइट हाउस का टॉयलेट ही जाम हो गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER