Education / 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख घोषित, 3 फरवरी से 22 फरवरी तक दो चरणों में होगी

Zoom News : Jan 22, 2021, 08:05 AM
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट (12 वीं) की व्यावहारिक परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी गई है। ये परीक्षा 3 फरवरी से 22 फरवरी तक दो चरणों में आयोजित की जाएगी। सत्र 2021 के लिए, पहले चरण की परीक्षाएं 3 फरवरी से 12 फरवरी तक आयोजित की जाएंगी, जबकि दूसरे चरण की परीक्षाएं 13 फरवरी से 22 फरवरी के बीच होंगी। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने इस बारे में विस्तृत जानकारी दी है।

बता दें कि पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती मंडलों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। वहीं, दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मंडलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी। व्यावहारिक परीक्षाओं में, आप आंतरिक रूप से 50 प्रतिशत अंक और बाहरी परीक्षक के समान अंक दे पाएंगे।

व्यावहारिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य होंगे। परीक्षा की रिकॉर्डिंग को परीक्षा केंद्र के प्राचार्यों द्वारा संरक्षित किया जाना होगा। व्यावहारिक परीक्षाओं के संबंध में, अन्य महत्वपूर्ण जानकारी और परीक्षकों की नियुक्ति आदि को बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों से सूचित किया जाएगा।

वहीं, हाई स्कूल (10 वीं) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट वर्क) के आधार पर आयोजित की जाएंगी। यानी यह परीक्षा पिछले साल की तरह स्कूल स्तर पर प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में प्राप्त अंक बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। इसके लिए वेबसाइट 25 जनवरी से खुलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER