Lucknow Hotel Fire / आग ने खोली लेवाना होटल के सुरक्षा इंतजाम की पोल, जानिए अब तक कौन सी खामियां पकड़ में आईं

Zoom News : Sep 05, 2022, 12:57 PM
Lucknow Hotel Fire: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के पॉश इलाके में स्थित लेवना होटल (Levana Hotel) में सोमवार सुबह आग लग गई.इस आग में अब तक दो लोगों के मारे जाने की खबर है.इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं.होटल में लगी आग के बाद उसके निर्माण में हुईं लापरवाहियां एक-एक कर सामने आईं. आइए जानते हैं कि अबतक होटल  में क्या-क्या खामियां नजर आई हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं. जांच लखनऊ के कमिश्रर और पुलिस कमिश्रनर करेंगे.

होटल में क्या क्या खामियां मिलीं

लखनऊ के हजरतगंज में स्थित इस होटल में इमरजेंसी एग्जिट का ठीक इंतजाम नहीं था. इससे होटल में आग लगने के बाद उसमें फंसे लोगों को निकलने और फायर ब्रिगेड और अन्य राहत व बचाव के कर्मचारियों को अंदर जाने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ा. होटल की बाहरी दिवारों पर लोहे का ढांचा लगा हुआ था, उन्हें तोड़ पाना बहुत मुश्किल काम था.फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने कटर के जरिए उन्हें एक-दो जगह काटा. इसके बाद ही वह होटल के अंदर दाखिल हो पाए. अगर लोह के ढांचे की जगह पर अगर कांच होता तो शायद आग इतनी नहीं बढ़ पाती, क्योंकि कांच की खिड़कियों को तोड़ना आसान होता है. 

आग लगने की स्थिति में होने वाले फायर सेफ्टी इंतजाम भी होटल में काफी कम नजर आए.खबरों के मुताबिक फायर सेफ्टी में कमी की वजह से दमकल विभाग ने होटल को नोटिस भेजकर खानापूर्ति की थी. उसने कोई कार्रवाई नहीं की थी. अगर कार्रवाई की गई होती आज हुए जानमाल के नुकसान को कम किया जा सकता था. 

फाइलें तलाश रहे हैं एलडीए के अधिकारी

लेवाना सुइट्स होटल को बनाने में मानकों का ध्यान भी नहीं रखा गया. अब आग लगने के बाद लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) के अधिकारी इस होटल से जुड़े फाइलों की तलाश कर रहे हैं. प्रशासन ने सभी पत्रावलियों को तलब किया है.अब इस होटल के नक्शे से लेकर एनओसी तक की जांच की जाएगी. यह भी देखा जाएगा कि क्या होटल को पूर्व में कोई नोटिस दिया गया था या नहीं.अगर नोटिस दिया गया तो उस पर क्या कार्रवाई हुई. एलडीए इन सभी पहलुओं की जांच कराएगा. 

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लेवाना होटल में लगी आग की जांच के आदेश दिए हैं. लखनऊ के मंडलायुक्त और पुलिस कमिश्नर की संयुक्त टीम इस अग्निकांड की जांच करेगी.राज्य के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि घायलों के इलाज का सारा खर्च सरकार उठाएगी.उन्होंने कहा है कि घटना की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER